बेगूसराय में पाइपलाइन कार्य के दौरान पाइप में मिट्टी घुसने से एक मजदूर की मौत, दूसरा इलाजरत

 

डीएनबी भारत डेस्क 

‘सावधानी हटी, दुर्घटना घटी’ यह बात चरितार्थ हो गई बेगूसराय में जहां लापरवाही की वजह से एक मजदूर की मौत हो गई। दरअसल बेगूसराय के चकिया ओपी के समीप एनएच 31 पर एनटीपीसी के अधीनस्थ वोटलिंग पाइप का कार्य चल रहा था जिसमें लापरवाही की वजह से 600 एमएम पाईप के भीतर गिली मिट्टी चली गई। सुरक्षा के कोई बंदोबस्त नहीं रहने के कारण पाईप के भीतर दो मजदूरों का दम घुटने लगा।

घटना की जानकारी मिलते ही चकिया ओपी अध्यक्ष दिवाकर प्रसाद सिंह घटनास्थल पर पहुंच दोनों मजदूरों को स्थानीय अस्पताल समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरौनी पहुंचाया। जहां एक युवक को चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया तथा एक का उपचार किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष चकिया ओपी दिवाकर प्रसाद सिंह ने बताया कि वोटलिंग पाईप के काम के दौरान यह घटना घटित हुई है। मृतक का पहचान उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में डेहरी बुलंदी थाना क्षेत्र अन्तर्गत अमानतपूर गांव वार्ड संख्या-23 निवासी खचेरु सिंह के 32 वर्षीय पुत्र लोकेंद्र सिंह के रुप में उसके साथ काम कर रहे जख्मी हुए साथी यूपी के बिजनौर जिले में सियारा थाना क्षेत्र अन्तर्गत गललाकरी गांव निवासी घसेटा सिंह के 28 वर्षीय पुत्र वीर सिंह ने किया।

साथ में काम कर रहे अन्य मजदूर उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के सियारा थाना क्षेत्र अन्तर्गत ठाठजट गांव निवासी ओमप्रकाश सिंह के पुत्र अरुण कुमार, जगदीश सिंह के पुत्र सतीश पाल, साईट सुपरवाइजर कैलाश राम आदि ने बताया कि चकिया ओपी के समीप एनएच 31 सड़क किनारे पाईप का कार्य चल रहा था। जहां ऊपर से गिला मिट्टी पाइप में प्रवेश कर गया। जिसमें हमारे दो साथी वीर सिंह एवं लोकेंद्र सिंह का दम घुटने लगा। आनन फानन में उन्हें बरौनी अस्पताल लाया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। हमलोग एक साथ पाइप के भीतर जाकर अन्दर से मिट्टी निकालते हैं। वहीं उन्होंने बताया कि मृतक लोकेंद्र सिंह शादीसुदा था। वह परिवार का एकलौता कमाऊ पूत था।

मृतक अपने पीछे विधवा पत्नी एवं एक 16 वर्षीय पुत्री और एक 12 वर्षीय पुत्र को छोड़ गया। वहीं घटना की पुष्टि करते हुए थानाध्यक्ष चकिया ओपी दिवाकर प्रसाद सिंह ने बताया कि बरौनी थाना पुलिस पदाधिकारी उमेश प्रसाद यादव बरौनी अस्पताल पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु सदर अस्पताल बेगूसराय भेज दिया। मामले में आवेदन मिलते ही विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। इधर इस तरह की घोर लापारवाही के उजागर होने और एक कामगार मजदूर के मौत हो जाने की भनक जंगल में लगी आग की भांति फैल गई जो एनटीपीसी बरौनी तथा उसके अधिनस्थ काम करा रही जीडीसीएल कम्पनी के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

बेगूसराय से धर्मवीर कुमार 

accidentBegusaraibiharDNBDNB BharatNTPC
Comments (0)
Add Comment