अनहद यात्रा शामिल 31 सदस्यीय दल 500 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर पहुंचेंगे वाराणसी

दिनकर ग्राम सिमरिया से कबीर की कर्मभूमि पहुंचेगी साइकिल पे सन्डे टीम।

दिनकर ग्राम सिमरिया से कबीर की कर्मभूमि पहुंचेगी साइकिल पे सन्डे टीम।

डीएनबी भारत डेस्क 

साइकिल को सम्मान और पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर साइकिल पे सन्डे के तहत दिनकर से कबीर की यात्रा 27 जनवरी से प्रारंभ की जाएगी। अनहद यात्रा पार्ट 4 के तहत इस वर्ष राष्ट्रकवि दिनकर ग्राम, सिमरिया बरौनी से कबीर की कर्मभूमि वाराणसी की यात्रा आकाश गंगा रंग चौपाल एसोसिएशन बरौनी के साइकिल पे सन्डे टीम द्वारा पूरी की जाएगी। 31 सदस्यीय दल 5 दिनों में लगभग 500 किलोमीटर की यात्रा करते हुए साइकिल को सम्मान, पर्यावरण, स्वच्छता सहित अन्य सामाजिक मुद्दों को लेकर आमजनों को जागरूक करने का प्रयास करेंगे।

बताते चलें कि आकाश गंगा द्वारा विगत 30 वर्षों से राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक, सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहा है। इसी आलोक में वर्ष 2014 से पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन के लिए ”साइकिल पे संडे” कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।

साइकिल पे सन्डे ने रचे हैं कई कीर्तिमान

प्रत्येक रविवार को निकलने वाली साइकिल पे सन्डे द्वारा 12 जुलाई 2020 को 300 वें रविवार के तक बीहट के 6500 घरों में एक साथ पौधा वितरण कर पौधा लगाया गया, जो कि अपने आप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए वर्ष 2021 में आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में बीहट बरौनी के 75 स्वतंत्रता सेनानी परिवारों का भी सम्मानित किया गया। जबकि वर्ष 2022 में 137 बीहट के सैन्य जवानों का सम्माित किया गया है।

अनहद यात्रा की ऐतिहासिक पहल, पर्यावरण की सुरक्षा और शांति का संदेश…

वर्ष 2021 में दिनकर ग्राम सिमरिया से बापू धाम मोतिहारी तक, वर्ष 2022 में दिनकर ग्राम सिमरिया से बुद्धग्राम बोधगया और वर्ष 2023 में भारत नेपाल मैत्री यात्रा के तहत लुम्बिनी नेपाल तक की यात्रा की गयी थी। इस वर्ष अनहद यात्रा भाग 4 के तहत 27 जनवरी 2024 से 31 सदस्यों का जत्था राष्ट्रकवि दिनकर ग्राम सिमरिया से कबीर, प्रेमचंद, भारतेंदु हरिश्चंद्र, जयशंकर प्रसाद, शिव प्रसाद सिंह की कर्मभूमि वाराणसी की लगभग 500 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगी।पर्यावरण स्वच्छता के साथ शांति का संदेश लेकर यह यात्रा आयोजित है। यात्रा 27 जनवरी से प्रारंभ होकर 2 फरवरी को सारनाथ जाकर संपन्न होगी। रास्ते में ठहराव के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से जगह-जगह पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

27 जनवरी को दिनकर ग्राम सिमरिया से यात्रा प्रारंभ

यात्रा की जानकारी देते हुए संयोजक डॉ कुन्दन कुमार ने बताया कि 27 जनवरी को दिनकर ग्राम सिमरिया से यात्रा प्रारंभ कर बीहट, मोकामा, पंडारक, बाढ़, बख़्तियारपुर तक कि यात्रा प्रथम दिवस में पूरी करेगी। दूसरे दिन 28 जनवरी को खुसरूपुर, फतुहा, गुरुद्वारा पटना सिटी, पटना होते हुए अनिशाबाद में जाकर ठहरेगी।

जबकि 29 जनवरी को फुलवारीशरीफ, दानापुर, बिहटा, कोइलवर, आरा, बिहिया, ब्रह्मपुर में और 30 जनवरी को बीबीगंज, बक्सर, चौसा गहमर, दिलदारनगर पहुचेंगी। वहीं 31 जनवरी को जमानिया, खरगासीपुर, सैयदराजा, चंदौली, रामनगर, वाराणसी तक कि यात्रा होगी। कहा कि 1 से 2 फरवरी तक वाराणसी से सारनाथ के बीच कई मठों और संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

अनहद यात्रा वाराणसी तक की सफल यात्रा के सहयोगी जो रहेगें हरदम साथ

यात्रा में पत्रकार बिपिन राज, विनोद भारती, कुमार गौतम, प्रशांत कुमार, अभियंता राजू कुमार, सुजीत कुमार, अंशु कुमार, रामगोविंद, गोविंद, सन्तोष बादल, सोनू झा, राजा, अजीत, राजू, राजेश कुमार, शुभम कुमार, नीतीश, श्याम, कन्हैया, सत्यम, विकास, राहुल, विक्रम सहित अन्य शामिल हैं।

#cyclepsunday