सीएचसी खोदावंदपुर का सीबीसी मशीन खराब बैरंग लौट रहे रोगी

 

डीएनबी भारत डेस्क

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोदावंदपुर का सीबीसी मशीन वर्षों से खराब है। लेकिन इसको ठीक करने की दिशा में जिम्मेदार महकमा लापरवाह बना हुआ है। इसका खामियाजा खोदावंदपुर प्रखंड के गरीब मजबूर रोगियों को भुगतना पड़ रहा है। मुफ्त खून जांच कराने पहुंचने वाले रोगी रोज निराश लौट रहे हैं। बताते चले की बिहार सरकार ग्रामीण स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित है। सरकार द्वारा आम जनों को स्थानीय स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सेवा निःशुल्क प्रदान करने के उद्देश्य से सीएचसी खोदावंदपुर को विगत वर्षों में अपग्रेड कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया।

करोड़ों रुपए की भवन बनी लाखों लाख रुपया का मशीन से हॉस्पिटल को सुसर्जित किया गया। गांव के गरीब मरीजों को विभिन्न प्रकार के खून जांच के लिए बाजार नहीं जाना पड़े अथवा झोलाछाप के चक्कर में नहीं पड़े। इसको ख्याल में रखते हुए प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सरकार द्वारा सीबीसी मशीन लाखों रुपया खर्च कर लगाया गया है। इस अभियान के तहत खोदावंदपुर में भी सीबीसी मशीन लगाया गया। मशीन लगने के कुछ ही दिनों बाद यह मशीन खराब हो गया। बार-बार दैनिक जागरण इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित भी किया है। खबर का असर भी हुआ। जिम्मेदार महकमा के द्वारा इंजीनियर को मंगाकर इसे ठीक करवाया गया। लेकिन ठीक होने के पश्चात कुछ ही दिनों बाद यह मशीन फिर से खराब हो जा रहा है।

पिछले दिनों सिविल सर्जन बेगूसराय डॉक्टर प्रमोद कुमार सिंह के द्वारा जब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया तो सीबीसी मशीन खराब पाया गया था। उन्होंने भी प्रभारी को इसे ठीक करने के लिए निर्देशित किया था। लेकिन आज की तिथि में भी या मशीन खराब पड़ा हुआ है और खून जांच की अनुशंसा चिकित्सक के द्वारा जिस रोगी को किया जाता है। उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोदावंदपुर में इस जांच का लाभ नहीं मिल पाता है। मजबूरन रोगी बाजार से शुल्क आकर इस जांच रिपोर्ट को करवाते हैं। इस प्रकार मुफ्त में खून जांच की सुविधा खोदावंदपुर के लोगों के लिए हवा हवाई है।

सूत्रों की माने तो सीवीसी मशीन आपूर्ति करने वाली कंपनी के द्वारा घटिया मशीन का आपूर्ति किया गया है और इसके एवरेज में विभागीय अधिकारियों को मोटी रकम दिया गया है। जिसका खामियाजा आमजनों को भुगतना पड़ रहा है। सीबीसी मशीन खराब होने के बावत अस्पताल पहुंचे कुछ रोगियों से उनका विचार पूछा गया तो उन्होंने बताया कि सीबीसी मशीन काफी उपयोगी है। बिना देर किए इसको ठीक कराया जाना चाहिए। बार-बार ठीक करने के बाद भी या ठीक नहीं होता है और हाल ही में मशीन आया है। तो जिम्मेदार अधिकारी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोदावंदपुर में एक नया और गुणवत्ता युक्त सीबीसी मशीन भेजना चाहिए।

राजेश कुमार ग्रामीण:-

सीबीसी मशीन जन उपयोगी मशीन है। कुछ वर्ष पूर्व ही मशीन का आपूर्ति किया गया है। आपूर्ति के चंद दिनों बाद ही यह मशीन काम करना बंद कर दिया। ऐसे में इसकी गुणवत्ता पर सवाल खड़ा हो रहा है। संबंधित अधिकारी को इसके गुणवत्ता की जांच करवानी चाहिए और जो भी दोषी आपूर्ति करता हो उसे पर सख्त से सख्त कारवाई किया जाना चाहिए तथा विकल्प के तौर पर अभिलंब खोदावंदपुर में एक गुणवत्तापूर्ण सीबीसी मशीन दिया जाना चाहिए।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट