सीएचसी खोदावंदपुर में ड्यूटी से गायब चिकित्सकों से सीएस ने मांगा स्पष्टीकरण

 

डीएनबी भारत डेस्क 

सोमवार की अहले सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोदावंदपुर में रोस्टर ड्यूटी से गायब चिकित्सक मो बरकतुल्लाह से प्रभारी डॉ दिलीप कुमार ने कारणपृच्छा की मांग की तथा पत्र प्राप्ति के 24 घंटे के अंदर अपना स्पष्टीकरण कार्यालय में समर्पित करने को कहा है। साथ ही संतोषप्रद जबाब आनेतक उक्त तिथि का मानदेय अवरुद्ध किया है।

अपने पत्रांक 0342 दिनांक 18 दिसम्बर 2023 के माध्यम से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोदावंदपुर ने आयुष चिकित्सक (संविदा) डॉ बरकतुल्लाह से कहा है कि सीएचसी में डॉक्टर रोस्टर के 17 दिसम्बर दिन रविवार को रात्रि में आपको कार्य करना था। किंतु प्रचारिका से प्राप्त जानकारी के अनुसार रात्रि में करीब चार बजे से 7:30 बजे तक अपने कार्य स्थल पर अनुपस्थित पाएं गए हैं। इस दौरान एक आपातकालीन मरीज को इलाज के लिए इंतजार करना पड़ा। तकरीबन 7:50बजे आपके द्वारा रोगी को देखा गया। उक्त गतिविधियों से किसी भी समय अस्पताल में विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

प्रभारी द्वारा डॉ बरकतुल्लाह के प्रति पूछे गए स्पष्टीकरण की प्रति सिविल सर्जन सह सदस्य सचिव जिला स्वास्थ्य समिति बेगूसराय को भी आवश्यक करवाई के लिए प्रेषित किया है। बताते चलें कि मेघौल वार्ड 5 निवासी नितेश कुमार अपनी बुआ 70 वर्षीय मंजू कुमारी को आपात स्थिति में सुबह करीब सात बजे इलाज के लिए खोदावंदपुर सीएचसी लाया था लेकिन अस्पताल में एक भी चिकित्सक मौजूद नही थे। सिर्फ दो परिचारिकाएं बच्ची देवी एवं प्रमिला कुमारी उपस्थित थी। अपने रोगी की परेशानी को देखते हुए उनके स्वजनों ने इस बात की जानकारी सिविल सर्जन डॉ प्रमोद कुमार सिंह को दिया था।

सीएस ने तत्काल रोगी के लक्षण के आधार पर फोन से ही रोगी को दवा देने को निर्दशित किया था दूसरी ओर प्रभारी द्वारा डॉ बरकतुल्लाह से कारणपृच्छा पूछे जाने की कारवाई को रोगी के स्वजनों ने महज खानापूर्ति और मामले का लीपापोती बताया है। उनलोगों ने सिविल सर्जन बेगूसराय एवं बिहार सरकार से इस मामले में निष्पक्ष जांच कर दोषी के विरुद्ध कठोर कारवाई करने का मांग की है साथ ही भविष्य में इस तरह की गड़बड़ी न हो इसका भी मुकम्मल व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

खोदावंदपुर, बेगूसराय से नितेश कुमार