सीपीआई कार्यकर्ताओं ने विभिन्न जन समस्याओं की मांग को लेकर बछवाड़ा प्रखंड कार्यालय पर  किया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

 

एनडीए की सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर है – अवधेश कुमार राय

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड मुख्यालय परिसर में सोमवार को सीपीआई कार्यकर्ताओं ने विभिन्न जन समस्याओं की मांग को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान बिहार सरकार और केंद्र सरकार समेत पदाधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। प्रदर्शन का नेतृत्व बछवाड़ा विधान सभा के निवर्तमान विधायक अवधेश कुमार राय ने किया।

वही अध्यक्षता भिखमचक पंचायत के मुखिया रामदेव सहनी ने किया। धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए निर्वतमान विधायक ने कहा कि एनडीए की सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर है, वर्तमान सरकार में छोटे कर्मी से लेकर वरीय पदाधिकारी बिना नजराना लिए हुए एक भी काम आम लोगों का नहीं करता है। जिस कारण आम लोगों द्वारा अंचल कार्यालय में दाखिल खारिज को लेकर दिए गये आवेदन पेंडिंग हैं। वही जो लोग दलाल के माध्यम से राशि नहीं देते है उसमे पदाधिकारी द्वारा कोई कारण लगाकर रिजेक्ट कर दिया जाता है।

वही बिजली बिल में गड़बड़ी को लेकर विद्युत उपभोक्ता बिजली कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। सैकड़ो भूमिहीनों को पुनर्वास कराया गया लेकिन वर्षों बीत जाने के बाद भी आज तक ना तो पर्चा दिया गया और ना ही पट्टा,किसान परिमार्जन के लिए भटक रहे हैं। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन लोग प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उन्हें वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिल रहा है।उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना में गरबड़ी को लेकर करीब दो दर्जन से अधिक आवेदन दिया गया है लेकिन आज तक पदाधिकारी के द्वारा जांच नहीं कराया गया।

दियारे के पांच पंचायत में मनरेगा योजना से लाखो रुपये से मवेशी को रहने के दर्जनों टीला बनवाया गया लेकिन टीला का कही अता पता नहीं है राशि की निकासी हो गयी। करीब एक दर्जन से अधिक भूमिहीनों को पर्चा दिया गया लेकिन उस जमीन पर दखल दिलाने में अंचलाधिकारी आज तक नाकाम रहे हैं। कन्या विवाह में लाभुक भटक रहे है लेकिन उन्हें आज तक कोई लाभ नहीं मिल सका है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का जल नल योजना में तो लूट मचा हुआ है। प्रखंड में करोड़ों रुपये खर्च कर आम लोगों को शुद्ध पेयजल को लेकर प्रत्येक वार्ड में करीब ढाई सौ नल जल योजना का निर्माण किया गया लेकिन आज जमीन पर पच्चीस नल जल योजना भी शुचारु रूप से नहीं चलाया जा रहा है।

जब आम लोगों के द्वारा नल जल योजना चालू करने या जांच करने की शिकायत की जाती है तो पदाधिकारी जांच करना भी उचित नहीं समझते हैं। धरना प्रदर्शन के दौरान अंचल मंत्री भूषण सिंह,एआईएसएफ जिला मंत्री सत्यम भारद्वाज, पैक्स अध्यक्ष अनिल कुमार राय,जिला परिषद सदस्य वीना देवी,पुर्व मुखिया राम विलास यादव,बीरबल राम,सुजीत सहनी आदि लोगो ने संबोधित किया।

धरना कार्यक्रम के दौरान निवर्तमान विधायक के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने विभिन्न पंचायत से आम लोगों के द्वारा पुनर्वास संबंधित 104,दाखिल खारिज से संबंधित 57,परिमार्जन से संबंधित 28, वृद्धावस्था पेंशन से संबंधित 84, नल-जल से संबंधित 300, बिजली बिल से संबंधित 150, मनरेगा योजना से संबंधित 24, कन्या विवाह से संबंधित 25, पर्चा के जमीन पर भूमिहीनो को दखल कब्जा से संबंधित 13 आवेदन के साथ अपनी मांग पत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी को सौंपा गया।

मौके पर राज कुमार चौधरी,महेश्वर चौधरी, हरेराम महतो, सीता राम राय, पवन कुमार, प्रहलाद राय, राम नरेश चौधरी, देवनीति यादव, कारी पासवान, सुनील यादव, श्याम प्रसाद दास समेत विभिन्न पंचायत से सैकड़ों महिला व पुरूष मौजूद थे।

डीएनबी भारत डेस्क