नालंदा में धर्मांतरण के लिए जुटे थे लोग, पुलिस पहुंची, जांच जारी

 

डीएनबी भारत डेस्क 

नालंदा के बिन्द बाजार में लोगों को प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराने का मामला प्रकाश मे आया है। बड़ी छठ घाट के समीप एक घर में सौ से अधिक महिलाएं व पुरूष धर्म बदलने के लिए आये थे। लोगों को धर्म परिवर्तन कराने से पहले इसा मसीह का भजन किर्तन का कार्यक्रम चल रहा था। आसपास के लोगों ने धर्म परिवर्तन का विरोध किया। लोगों ने सभा लगाकर धर्म परिवर्तन कराने की जानकारी मुखिया को दी।

मुखिया उमेश राउत व पुलिस ने सभा स्थल पर पहुंचकर जायजा लिया। पुलिस को देखकर कई नवयुवक व अधेड़ लोग इधर उधर पतली गली से खिसक कर दूर चले गये। पुलिस पुछताछ के लिए पिन्टु रविदास को अपने साथ ले गयी है। धर्म परिवर्तन करने के लिए सकसोहरा, लखीसराय समेत दर्जनों गांवों के लोग आये थे। सकसोहरा के लाखाचक से आयी सविता देवी, दयानंद यादव, रामनगर घोषवरी से रामप्रवेश यादव लखीसराय के प्रमोद रविदास को झांसा देकर धर्मपरिवर्तन के लिए लाया गया था। बिंद बाजार मे धर्म परिवर्तन कराने के रैकेट का भंडाफोड़ होने पर तरह तरह चर्चाएं गर्म है।

थाना क्षेत्र इलाके के बिंद बाजार में धर्मांतरण मामले में जांच करने के लिए पटना प्रक्षेत्र के आईजी राकेश राठी बिंद थाना पहुंचे। इस दौरान आईजी राकेश राठी के द्वारा सदर डीएसपी डॉ शिब्ली नोमानी एसडीएम अभिषेक पलासीया के साथ बैठकर घंटों इस मामले को लेकर जांच की। वही आईजी राकेश राठी खुद उस जगह पर जाकर जांच किया जिस जगह पर कल धर्मांतरण की घटना घटी थी। हालांकि इस मामले में अभी तक पुलिस के तरफ से कोई ठोस बयान जारी नहीं किया गया है। वहीं एसडीएम अभिषेक पलासिया ने बताया कि जिस जगह पर धर्मांतरण की बात सामने आ रही है वहां पर लोग भजन कीर्तन करने के लिए आए थे। हालांकि प्रशासन फिलहाल धर्मांतरण की बात को सिरे से खारिज कर रही है।

बरहाल मामला चाहे जो भी हो भजन-कीर्तन की आड़ में कहीं ना कहीं धर्मांतरण का का खेल चल रहा था। फिलहाल पूरी पुलिस महकमा इस मामले की जांच में जुटी हुई है। स्थानीय लोगों के अनुसार हर शनिवार और रविवार को इस इलाके में धर्मांतरण का खेला बड़े पैमाने पर होता है।

नालंदा से ऋषिकेश

biharBihar newsconversionDNBDNB BharatNalanda