बछवाड़ा के चमथा दियारे में चूल्हे की चिंगारी से लगी आग में 14 फुस का घर समेत लाखों रुपए की संपत्ति जलकर राख।

आग लगने से दो मवेशी की मौत, एक गाय बुरी तरह से झुलसे

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बछवाड़ा थाना क्षेत्र के चमथा दो पंचायत में शुक्रवार की दोपहर खाना बनाने के दौरान चुल्हे की चिंगारी से आग लग गई। अगलगी की घटना में चौदह फूस का घर समेत घर में रखा हजारों रुपए की संपति जल कर राख हो गया है। अगलगी की घटना में दो बकरी की झुलस कर मौत हो गई । वहीं एक गाय झुलस कर गंभीर रूप से घायल है ।स्थानीय ग्रामीणों ने बताया की चमथा दो पंचायत के निवासी राम नरेश राय की पत्नी घर में खाना बना रही थी। इसी क्रम में तेज हवा के कारण चूल्हे की चिंगारी से घर में आग लग गई।

जब तक परिवार के लोग कुछ कर पाते तब तक देखते ही देखते आग अपना विकराल रूप धारण कर लिया और पड़ोस के घरों में फैल गई। पङोस के घर में आग लगने के कारण घर में रखा हुआ गैस सिलेंडर ब्लास्ट कर गया जिस वजह से आग और भी विकराल रूप धारण कर लिया। आगलगी की घटना में पड़ोस के कृष्णदेव राय,जगदेव राय, धर्मेंद्र राय सुशील राय,गोलू राय,अवधेश राय,कांग्रेस राय समेत 14 लोगों के फूस के घर को भी अपने आगोश में ले लिया । आग की तेज लपटें व धुए को देखकर आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गई ।

लेकिन तेज हवा व आग की तेज लपटें पर काबू पाना मुस्किल था । तभी स्थानीय लोगों द्वारा अगलगी की घटना की सूचना स्थानीय प्रशासन दी गई । जिसके पश्चात प्रशासन के द्वारा घटना स्थल पर दमकल भेजा गया। जिसके पश्चात स्थानीय लोगों को अग्निशामक दास्तां के द्वारा काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। पीड़ित राम नरेश राय ,कृष्णदेव राय,जगदेव राय, धर्मेंद्र राय,शुशील राय,गोलू राय,अवधेश राय,कांग्रेस राय आदि ने बताया की आगलगी की घटना में घर में रखा अनाज, कपड़ा, बर्तन फर्नीचर ,नगद रूपया, व जरूरत के समान व कागजात जलकर राख हो गया। अगलगी की घटना में रामनरेश राय का दो बकरी के झुलसने से मौत हो गई है जबकि एक गाय झुलसकर गंभीर रूप से घायल है ।

आगलगी की घटना की सूचना पाकर पंचायत के प्रतिनिधि समाजसेवी कार्यकर्ता संविधान जनों ने पीड़ित परिवार से मिलकर सांत्वना दिया व ढांढ़स बंधाया । वही स्थानीय मुखिया राकेश कुमार घटना स्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया साथ ही पीड़ित परिवार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया व स्थानीय प्रशासन से पीड़ित परिवार को मुआवजा देने की मांग किया। मामले को लेकर अंचलाधिकारी बछवाड़ा दीपक कुमार ने बताया की आगलगी घटना की सूचना मिली है हल्का राजस्व कर्मचारी को भेजा गया है । हल्का राजस्व कर्मचारी के जांच प्रतिवेदन के आधार पर पीड़ित परिवार को उचित सरकारी सहायता राशि प्रदान किया जाएगा ।

बेगूसराय,बछवाड़ा संवादाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट