बाल संसद के प्रधानमंत्री चुने गए अमन राज,  पद एवं गोपनीयता की दिलाई गई शपथ

 

डीएनबी भारत डेस्क 

प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया मेंं सत्र 2023-24 के लिए संपन्न हुए बाल संसद के चुनाव का रिजल्ट मंगलवार को आते ही बच्चों के चेहरे खिल गए। इस के बाद सभी पद पर विजयी मंत्रियों को समारोहपूर्वक पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर बैलेट से हुए चुनाव की काउंटिंग के बाद आठवीं क्लास के अमन राज को प्रधानमंत्री का ताज मिला। वहीं रीना कुमारी उप प्रधानमंत्री चुनी गई। शिक्षा मंत्री के पद पर अमन कुमार तथा उप शिक्षा मंत्री के रूप में नरगिस खातून ने जीत हासिल की।

पुस्तकालय एव॔ विज्ञान मंत्री पद पर कुमकुम कुमारी तथा उप मंत्री पद पर अफजल अमीन विजयी रहे। जल एव॔ बागबानी मंत्री के पद पर मंतशा प्रवीण तथा उप मंत्री के पद पर सुमित कुमार ने जीत दर्ज की। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता मंत्री पद पर सुफियान हाशमी तथा उप मंत्री पद पर खुशनसीबा प्रवीण विजयी रही। खेल एवं सांस्कृतिक मंत्री पद पर शाहीन प्रवीण तथा उप मंत्री पद पर सौरभ कुमार ने जीत दर्ज की। सुरक्षित शनिवार के तहत बाल सुरक्षा मंत्री पद पर विक्रम कुमार तथा उप मंत्री पद पर सना प्रवीण विजयी रही। बच्चों में गजब का उत्साह दिखा।

काउंटिंग के दौरान सभी प्रत्याशी बैलेट पेपर पर नजरें गराए हुए थे। इस क्रम में बच्चे लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के मूल्यों से अवगत हुए। बच्चों ने मतदान की बारीकियों व अपने मत के महत्व को समझा। वोटिंग की प्रक्रिया को करीब से जाना। इस दौरान बच्चे अपने सही व तेज-तर्रार नेतृत्वकर्ता को चुनने के प्रति काफी सजग देखे गए। विद्यालय प्रशासन ने चुनाव पूर्व लोकतांत्रिक प्रक्रिया से बच्चों को अवगत कराते हुए इस चुनाव को पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए विधिवत रूप से चुनाव के सभी नियमों का पालन किया। बच्चे पूरे जोश के साथ निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। मौके पर ऑब्जर्वर के रूप में अवकाश प्राप्त पूर्व संकुल समन्वयक युगेश्वर महतो, एचएम अब्दुल्लाह, मोती कुमारी, एकरामुल हक सहित अनेक लोग मौजूद थे।

खोदावंदपुर, बेगूसराय से नितेश कुमार 

BegusaraiBegusarai newsbiharBihar newsDNBDNB Bharat