खोदावंदपुर सीएचसी प्रभारी ने हरी झंडी दिखाकर पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का किया शुभारंभ

 

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम का शुरुआत किया गया।

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोदावन्दपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम का शुरुआत किया गया। यह पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 04 से 16 दिसम्बर तक मनाया जायेगा। इसी कार्यक्रम को सफल बनाने के उदेश्य से आशा कार्यकर्ताओं द्वारा रविवार को प्रभातफेरी निकाली गयी।

प्रभातफेरी में स्वस्थय माँ स्वस्थय बच्चा, जब पति का हो परिवार नियोजन में योगदान अच्छा” एवं छोटा परिवार सुखी परिवार की गूँज सुनायी दी। सीएचसी प्रभारी ने इस पखवाड़े में जनसमुदाय के पुरुष वर्ग से अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए पुरुष नसबंदी में आगे आने की अपील की। वहीं परिवार नियोजन परामर्श कार्यकर्ता भूषण कुमार के द्वारा प्रतिदिन ओपीडी एवं आईपीडी में आए मरीजों को स्थाई एवं अस्थाई संसाधनों पर परामर्श दिया जायेगा।

आशा कार्यकर्ता द्वारा योग्य लक्ष्य दंपती को प्रेरित कर परिवार नियोजन में विशेष स्थाई साधन जैसे नसबंदी के लिए प्रेरित कर परिवार कल्याण के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। जागरूकता अभियान की सफलता को लेकर अलग-अलग स्तरों पर कई कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। इसी क्रम में स्वास्थ्य उपकेंद्र पर निशुल्क अंतरा इंजेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा एवं आने वाले सभी लोगों को परिवार नियोजन के महत्व, आवश्यकता और लोगों के बीच वितरण के लिए परिवार नियोजन के साधन जैसे छाया, निरोध, कॉपर-टी, माला एन के साथ ही निक्षय किट की व्यवस्था उपलब्ध करायी गयी है, ताकि अस्थाई साधन को अपनाने वाले योग्य लाभार्थियों को सुविधाजनक तरीके से सुविधा उपलब्ध करायी जा सके।

इस मौके पर सामुदायिक उत्प्रेरक वकील मोची ने बताया कि इस दौरान योग्य दंम्पत्तियों एवं उनके परिवार वालों को परिवार नियोजन की सुविधा अपनाने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही इस साधन को अपनाने से होने वाले फायदे, सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी तमाम सुविधाओं की भी जानकारी दी गयी, ताकि योग्य महिलाएं इस साधन को अपनाने के लिए बेहिचक आगे आ सकें।

उन्होंने कहा, छोटा और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन को अपनाना बेहद जरूरी है, क्योंकि जब आपका परिवार छोटा होगा तभी आपके पूरे परिवार की उचित परवरिश होगी और आप अपने बच्चे को उचित शिक्षा देने में सक्षम रहेंगे। मौके पर लेखा प्रबंधक अशोक दास, बीएमईओ ब्रजेश कुमार, यूनिसेफ से रंजीत कुमार,  एएनएम प्रमिला कुमारी समेत अन्य मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट