लखीसराय के पहलवान ने नालंदा में दिखाया अपना जलवा, चंद्रभान पहलवान बने सर्वश्रेष्ठ विजेता

डीएनबी भारत डेस्क 

बिहारशरीफ़ शहर के सुप्रसिद्ध मंदिर बाबा मनीराम परिसर में विराट कुश्ती प्रतियोगिता महा दंगल का आयोजन बिहार कुश्ती चैंपियन चंद्रभान पहलवान के नेतृत्व में किया गया जिसमें बिहार, यूपी, हरियाणा तथा पड़ोसी देश नेपाल से कई नामी पहलवानों ने हिस्सा लिया। एक से एक बढ़कर पहलवान ने कुश्ती प्रतियोगिता में हाथ आजमाया। आसपास के कई गांवों से हजारों की संख्या में लोगों ने इस मनोरंजन का जमकर लुफ्त उठाया। सुरक्षा की दृष्टि से बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैयार थे ताकि किसी तरह का कोई दिक्कत नहीं हो।

बाबा मनीराम परिसर के संयोजक पीयूष भारती जी तथा उपाध्यक्ष अमरकांत भारती जी ने बताया कि कुश्ती दंगल प्राचीन परंपराओं का एक अति महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। कुश्ती दंगल खेल विलुप्त होने की कगार पर है। सरकार द्वारा अन्य खेल की तरह इस पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि इस खेल में भी पहलवानों को अपना भविष्य दिखे और भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन कर सकें। हर बार की तरह इस बार भी बिहार के आन बान शान कुश्ती चैंपियन चंद्रभान पहलवान, सर्वश्रेष्ठ विजेता बने और लखीसराय की माटी का नाम रोशन किया।

बाबा मणिराम अखाड़ा समिति के अध्यक्ष प्रदीप कुमार उर्फ बोतल यादव जी ने प्रथम स्थान पर आए चंद्रभान पहलवान को 15000 रुपए, दूसरे स्थान पर बनारस के आशीष पहलवान तथा नालंदा के गोपाल पहलवान को 10000 रुपए तथा तीसरे स्थान पर नेपाल के बादल थापा पहलवान को 5000 रुपए का नगद पुरस्कार दिया गया। सभी विजेताओं को उपाध्यक्ष अमरकांत भारती ने ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में प्रदीप कुमार उर्फ बोतल यादव, सकलदेव वात्सायन, चंद्रभान पहलवान, घनश्याम यादव, अमरकांत भारती, पीयूष भारती, धनंजय यादव, लोभी यादव, पप्पू यादव, सतीश कुमार, प्रकाश यादव, सचिन कुमार विपिन कुमार, फूलन मिश्रा समेत अन्य कई गणमान्य लोगों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

biharBihar newsDNBDNB BharatLakhisaraiNalanda
Comments (0)
Add Comment