केन्द्रीय भूमि जल बोर्ड पटना में हिन्दी कार्यशाला का हुआ आयोजन

केन्द्रीय भूमि जल बोर्ड पटना में हिन्दी कार्यशाला का हुआ आयोजन

डीएनबी भारत डेस्क 

केन्द्रीय भूमि जल बोर्ड, मध्य-पूर्वी क्षेत्र पटना में क्षेत्रीय निदेशक राजीव रंजन शुक्ला की अध्यक्षता में गुरुवार 12 सितंबर को वार्षिक योजना 2024-25 की दूसरी तिमाही के अंतर्गत राजभाषा हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया तथा इसके साथ कार्यालय में हिन्दी पखवाड़ा की शुरुआत भी की गई।

इस कार्यशाला में शाल्मली सिंह, वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी, कार्यालय- प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, पटना द्वारा राजभाषा हिन्दी के विविध आयामों पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया एवं राजभाषा हिन्दी के विभिन्न नियमों से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा उसमें विजेताओं को पुरुस्कार भी दिए गए।

क्षेत्रीय निदेशक राजीव रंजन शुक्ला ने बताया कि इस कार्यालय में राजभाषा हिन्दी का अधिकाधिक प्रयोग किया जा रहा है तथा उन्होंने बताया कि इस कार्यालय द्वारा छःमाही गृहपत्रिका का प्रकाशन शुरू किया गया है जिसकी प्रथम प्रति नाराकास (केन्द्रीय) पटना को दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भूजलस्तर बुलेटिन प्रतिमाह द्विभाषीय में निकालने का प्रस्ताव है।

जिसकी प्रथम प्रति प्रकाशन की प्रक्रिया में है। कार्यशाला में केन्द्रीय भूमि जल बोर्ड, मध्य-पूर्वी क्षेत्र, पटना के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अतिरिक्त भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण,भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग एवं भारतीय कृषक उर्वरक सहकारी लिमिटेड, पटना के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

आन्य विभागों से आये अधिकारियों ने उनके विभाग में राजभाषा हिन्दी में हो रहे कार्यों के विषय में अपने-अपने विचार प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का संचालन सिपर्णा नायक, सहायक भूजल वैज्ञानिक ने किया। डॉ. विवेक शर्मा, वैज्ञानिक-‘ख’ द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यशाला का सफलतापूर्वक समापन हुआ।

संकु

bihar