फुटपाथी दुकानदारों ने महीनो से दुर्गंध दे रही शौचालय का किया साफ सफाई

बीहट नगर परिषद की पदाधिकारी एवं संवेदक उदासीन रवैया से लोग नाराज।

बीहट नगर परिषद की पदाधिकारी एवं संवेदक उदासीन रवैया से लोग नाराज।

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बीहट नगर परिषद अंतर्गत बीहट चांदनी चौक स्थित सार्वजनिक शौचालय की साफ सफाई फुटपाथ दुकानदारों ने सार्वजनिक रूप से किया। पिछले कई महीने से शौचालय इतना गंदगी से बढ़ गया था कि उसके द्रुगंध से आसपास के दुकानदारों का जीना मुहाल हो गया था ।साथ ही राहगीरों,यात्रियों एवं ग्राहकों को इस दुर्गंध के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

बल्कि यों कहिए कि अगर वह समय रहते साफ-सफाई नहीं होता तो कोई बड़ी बीमारी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है बताते चले की बीहट बाजार नगर परिषद के आसपास दर्जनों पंचायत के लोग यहां बाजार करने अपने रोजमर्रा आवश्यक सामग्री खरीदने बाजार आते हैं और हजारों की संख्या में पुरुष, महिला यात्री इस बाजार से गुजरते हैं लेकिन नगर परिषद के द्वारा पूर्व से बनाए गए एकमात्र शौचालय है। जिसमें प्रत्येक दिन सैकड़ों लोग शौचालय का उपयोग करते हैं ।

लेकिन नगर परिषद के द्वारा साफ सफाई के कोई भी इंतजाम नही होने के कारण सप्ताह में ही उसका नल जाम हो जाता है और गंदगी से चारो तरफ दुर्गंध फैल जाता है । महिलाओं को खास करके दूसरे पंचायत से आए हुए महिलाओं को काफी शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है और मजबूर हो कर उसी बाथरूम टॉयलेट का किसी तरह उपयोग करती है। उक्त शौचालय साफ सफाई को लेकर नगर परिषद की उदासीन रवैया को देखते हुए राजा राम साह के नेतृत्व में फुटपाथी दुकानदारों ने चंदा इकट्ठा करके एसिड,फिनाइल , झाड़ू , ब्रश खरीद कर उसे सार्वजनिक रूप से साफ सफाई करने का काम किया है।

जो फुटपाथ दुकानदारों के लिए काबिले तारीफ है वहीं दुकानदारों ने नगर परिषद से मांग करते हुए कहा है कि इसकी रखरखाव साफ सफाई के लिए किसी सफाई कर्मी को नियुक्त किया जाए ताकि समय-समय पर साफ सफाई का कार्य होता रहे ,और बीहट के आसपास से आए यात्री, ग्राहक को जिल्लत का सामना नहीं करना पड़े ।वही साफ सफाई में राजाराम साह सरवन कुमार सिंह, रंजीत पोद्दार, रामप्रीत शाहपुर पूर्व वार्ड पार्षद, हसीना खातून, कारो खातून, आशा देवी,मीना कुमारी , राजू कुमार चंद्रवंशी,मृदुला देवी, अजमानियां खातून, विजय कुमार दास समेत अन्य महिला पुरुष शामिल थे।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार 

Begusarai