बीहट नगर क्षेत्र के विकास को लेकर लगभग 12 करोड़ की लागत का 101 योजनाओं को सामान्य बोर्ड ने दी स्वीकृति – बबीता देवी

नगर परिषद बीहट,स्वच्छ,सुन्दर और सुसज्जित होगा, लगेगा एंट्री,एक्जिट और साइनिंग बोर्ड-प्रथमा पुष्पांकर

स्ट्रीट लाइट को लेकर अविलम्ब सामान्य बोर्ड की बैठक कर लिया जाए निर्णय-ऋषिकेश कुमार

नगर सरकार भवन को लेकर डीएम के आदेश के साथ साथ सामान्य बोर्ड में पर पुनर्विचार करना चाहिए-अशोक सिंह

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के बीहट नगर परिषद बीहट क्षेत्र के चहुंमुखी विकास एवं स्वच्छता, सौंदर्यीकरण को लेकर लगभग 12 करोड़ रुपए की लागत से नगर परिषद के कुल सभी 37 वार्डों के चिन्हित 101 योजनाओं को किया जाएगा क्रियान्वयन इसके लिए सदन से दी गई प्रशासनिक स्वीकृति । तथा लगभग 10 करोड़ से अधिक रुपए की राज्य योजना को अनुशंसित कर जिला मुख्यालय भेजा गया। जहां से अनुमोदित कर राज्य मुख्यालय जाएगा। राज्य मुख्यालय से स्वीकृति उपरांत सभी प्रकार के योजनाओं को क्रियान्वित किया जाएगा उक्त बातें सोमवार को नगर परिषद बीहट कार्यालय सभागार में आयोजित सामान्य बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य पार्षद नगर परिषद बीहट बबीता देवी ने कहा।

वहीं कार्यपालक पदाधिकारी बीहट प्रथमा पुष्पांकर ने बिहार सरकार और जिला पदाधिकारी बेगूसराय के द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में नगर परिषद बीहट क्षेत्र को स्वच्छ, सुन्दर और सुसज्जित करने को लेकर कहा कि नगर परिषद बीहट, स्वच्छ , सुन्दर और सुसज्जित होगा, लगेगा एंट्री, एक्जिट , वेलकम और साइनिंग बोर्ड। चिन्हित स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि डीएम बेगूसराय द्वारा प्राप्त निर्देश में कहा गया है कि सिमरिया धाम में लगने वाली आगामी कल्पवास मेला को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों, संवेदकों के साथ बैठक आयोजित कर मेले की तैयारी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शारदीय नवरात्रा, दीपोत्सव और छठ महापर्व को देखते हुए पूजा स्थल, छठ घाट, मंदिरों के आस-पास साफ- सफाई की व्यवस्था अविलम्ब चालू किया जाएगा।

वहीं उप मुख्य पार्षद ऋषिकेश कुमार ने कहा कि नगर परिषद बीहट क्षेत्र में रौशनी की समुचित व्यवस्था को लेकर सभी 37 वार्डों में स्ट्रीट लाइट लगाने को लेकर अविलम्ब सामान्य बोर्ड की बैठक आहुत कर निर्णय लिया जाए। जिससे ससमय क्रियान्वित हो सके। वर्तमान में सूर्य के ढलते ही अंधेरे के आगोश में समा जाता है नगर परिषद बीहट। वहीं बीहट बाजार, जीरोमाइल गोल्मबर सहित कई अन्य प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर शुद्ध, शीतल पेय जल और शौचालय की स्थाई व्यवस्था कराई जाए। वहीं पूर्व मुख्य पार्षद सह वार्ड पार्षद अशोक कुमार सिंह ने कहा कि नगर सरकार भवन को लेकर विभाग,डीएम बेगूसराय के निर्देश अथवा आदेश के आलोक में नगर परिषद की सामान्य बोर्ड की बैठक आयोजित कर वार्ड पार्षदों का सहमति ली जाए और वार्ड पार्षदों के सर्वसम्मति से स्थल का चयन किया जाए।

जिस पर सदन को संबोधित करते हुए मुख्य पार्षद बबीता देवी ने कहा कि नगर सरकार भवन को लेकर वार्ड पार्षद द्वारा बताए गए स्थानों का पहले निरीक्षण किया जाए और उसके बाद सक्षम प्राधिकार से  पहले एनओसी प्राप्त किया जाए तथा जिला पदाधिकारी से आदेश प्राप्त किया जाए।नगर सरकार भवन सभी प्रकार से बेहतर होगा इसके लिए आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। वहीं दूसरी प्रश्न रखते हुए अशोक कुमार सिंह ने कहा कि एनटीपीसी बरौनी के छाय का परिवहन के दौरान डस्ट काफी उड़ता है इससे रिफाइनरी रोड एवं एन एच 31 सड़क काफी प्रभावित होता है ‌। परिवहन के दौरान तथा अनलोडिंग कर वापस जाने के दौरान भी छाय नहीं उड़े इसका ध्यान रखते हुए पत्राचार किया जाए। जिसपर भी मुख्य पार्षद बबीता देवी ने कहा कि यह सार्वजनिक समस्या है इसके लिए सभी आवश्यक क़दम उठाए जाएंगे।

वहीं इस संबंध में जानकारी देते हुए नगर परिषद बीहट कार्यालय ने बताया कि बैठक के दौरान गत बैठक में ली गई निर्णय की सम्पुष्टि किया गया। बैठक में जिला पदाधिकारी बेगूसराय द्वारा प्राप्त निर्देश के अनुपालन को लेकर विचार-विमर्श किया गया। सिमरिया कल्पवास मेला,2024 की तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया। वहीं आगामी दूर्गा पूजा, दिपावली,छठ महापर्व पूजा की तैयारी पर भी चर्चा किया गया। नगर परिषद बीहट के सभी वार्डों से प्राप्त योजनाओं को सामान्य बोर्ड से प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान किया गया। वहीं उन्होंने कहा कि अन्यान्य योजनाओं एवं बिन्दुओं पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया। वहीं सिमरिया घाट क्षेत्र से मिलने वाली राजस्व प्राप्ति के लिए प्रयास किया जाए।

वही बोर्ड द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया कि सिमरिया घाट पर शवदाह के लिए जाने वाली किसी भी वाहनों से टैक्स की वसूली नहीं किया जाए। उसके लिए जिला पदाधिकारी से पत्राचार किया जाएगा। उपमुख्य पार्षद ऋषिकेश कुमार ने मेला क्षेत्र में प्रचार प्रसार के साथ साथ अस्थाई कार्यालय खोलने का सुझाव दिया। साथ ही आगामी दुर्गा पूजा, दीपावली एवं छठ पर्व में पंडाल मंडप एवं उसके सड़क मार्ग की साफ सफाई पूर्व की भांति करने का निर्देश दिया गया है।सदन में सर्वसम्मति से कुल 101 योजनाओं की स्वीकृति दी गई है। जो हर वार्ड में सड़क एवं नाला का निर्माण कार्य किया जाएगा। प्रति वार्ड कम से कम तीस लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। यानी सभी वार्डों में बारह करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

बैठक में अनुमोदन के बाद आगे की प्रक्रिया जल्द शुरू किया जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री समग्र विकास के तहत नगर परिषद बीहट क्षेत्र से कुल बारह योजनाओं का प्रस्ताव लिया गया है और प्रस्ताव पारित किया गया है। बैठक में नप बीहट में तैनात आठ कर संग्राहक को कार्य से हटाए जाने पर 29 वार्ड पार्षदों द्वारा हस्ताक्षर पत्र सदन में पेश किया गया। वार्ड पार्षद ने कहा कि आठ कर संग्राहक को कार्य पर रखा जाए।जो विगत बारह वर्षों से कमीशन के आधार पर काम कर रहे हैं।उन सभी को टैक्स वसूली में लगाया जाए।जिस पर मुख्य पार्षद एवं कार्यपालक पदाधिकारी प्रथमा पुष्पांकर ने कहा कि इस पर विचार किया जाएगा।सदन में नप बीहट कार्यालय में कार्यरत चार कर्मी धनंजय कुमार झा, पंकज कुमार सिंह, ओमप्रकाश पासवान, अनुपम कुमार को काम पर वापस लिया जाए।जिस पर कार्यपालक पदाधिकारी प्रथमा पुष्पांकर ने कहा कि इन मामलों की जानकारी नहीं है ‌।

संभवतः मामला न्यायालय में है।वे सभी प्रधान सचिव से जाकर मिलें।हम कुछ नहीं कर सकते हैं। वार्ड पार्षद ने कहा कि सामान्य बोर्ड की बैठक प्रति माह किया जाए ना कि एक वर्ष में किया जाए।वार्ड पार्षद दीपक कुमार मिश्रा ने कहा कि7 निश्चय में बना सड़क ध्वस्त हो गया । 6 महीना भी नही चला । वर्ष 2022 में बोर्ड की बैठक में यह मामला उठाने पर पूर्व कार्यपालक पदाधिकारी ने संवेदक को पत्र जारी कर अविलंब मरम्मत करने को कहा आज 2024 में बोर्ड में अद्यतन क्या कार्यवाही हुई इसके बारे पूछे , कोई जवाब नही मिला । जबकि संवेदक का सिक्युरिटी मनी नगर कार्यालय में जमा है ।

कोई अतिरिक्त खर्च भी नगर को नही करना है । इस अवसर पर उप मुख्य पार्षद ऋषिकेश कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी प्रथमा पुष्पांकर, प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी विजय कुमार सिंह, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी पंकज कुमार, बीहट विधुत जेई स्वीकृति रंजन, जेई रंधीर कुमार, प्रधान लिपिक राजकुमार, सहित संबंधित विभाग के पदाधिकारी, वार्ड पार्षद अशोक सिंह, नेहा पटेल, पूजा कुमारी,  नीलम देवी, रुन्नी कुमारी, आशा कुमारी,उषा देवी, रेणु देवी ,खुशबू कुमारी मनोज कुमार सिंह, प्रवीण कुमार सहित अन्य वार्ड पार्षद मौजूद थे।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट