झूठे आडंबर दिखाने में हम मुद्दे से कहां तक भटक जाते हैं राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव में कलाकारों ने दिखाई झलक

बीहट में दुसरे दिन राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव में नाटक के माध्यम से कलाकरों ने बिखेरा जलवा।

 

बीहट में दुसरे दिन राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव में नाटक के माध्यम से कलाकरों ने बिखेरा जलवा

डीएनबी भारत डेस्क 

आकाश गंगा रंग चौपाल एसोसिएशन बरौनी द्वारा आयोजित पांच दिवसीय चतुर्थ राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव के दूसरे दिन मध्य विद्यालय बीहट के मुक्ताकाश मंच से अपनी प्रस्तुति देते हुए कलाकारों ने अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया जहां एक तरफ नाटक में संवाद रह रह कर लोगों को गुदगुदा रहे था। वहीं दूसरी ओर प्रकाश व्यवस्था और संगीत नाटक को सरस बना रहा था। चेखव की दो कहानियों में बदनाम कुंवारा और तू तू मैं मैं की प्रस्तुति लोगों को अपनी और आकर्षित करता रहा।

खास करके आईरीना की भूमिका में सत्यकेति और नतालिया की भूमिका में पायल जयसवाल ने अपने अपने अपने संवाद अपने परिधान से लोगों को हंसने हंसाने के लिए मजबूर कर दिया। नाटक में प्रकाश व्यवस्था गुंजन सिन्हा संगीत संयोजन कुंदन सिन्हा, संचालन अंकित, मंच परिकल्पना रामचंद्र वर्मा, वेशभूषा नेहा वर्मा और आदित्य वर्मा का था। कार्यक्रम का उद्घाटन एस एन आर चमथा कॉलेज के प्राचार्य प्रो अशोक कुमार सिंह अमर, समाजसेवी विश्वरंजन सिंह राजू, पूर्व विधान पार्षद भूमिपाल राय और मध्य विद्यालय बीहट की प्रधान शिक्षिका अनुपमा सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

झूठे आडंबर दिखाने में हम मुद्दे से कहां तक भटक जाते हैं यह हमें खुद को भी नहीं मालूम होता है और आखिर अंत में हमें उन परिस्थितियों से जूझना पड़ता है जो हमें स्वीकार नहीं होता है। कुछ ऐसे ही हालातों को बयां करता दृश्य के साथ संवाद चेखव की कहानी में दिखा। द प्लयर्स एक्ट की प्रस्तुति चेखब के दो रंग में निर्देशक गुंजन सिन्हा ने जहां स्वयं को मंच पर उतारते हुए लोगों को अपने संवाद और अभिनय से अपनी और आकर्षित किया। वही पीटर की भूमिका में कुंदन सिन्हा ने भी नाटक की गति को बरकरार रखा।

नाटक में प्रकाश व्यवस्था गुंजन सिन्हा संगीत संयोजन कुंदन सिन्हा, संचालन अंकित, मंच परिकल्पना रामचंद्र वर्मा, वेशभूषा नेहा वर्मा और आदित्य वर्मा का था। वही दूसरी प्रस्तुति अभिनय आर्ट्स पटना की रही। जिसमें निर्देशक मणिकांत चौधरी ने गज फुट इंच के जरिए पीढ़ी दर पीढ़ी बच्चों की परवरिश पर सवालिया निशान किया। स्वयं निर्देशक मणिकांत चौधरी टिल्लू की भूमिका में मासूमियत से भरें और रोमांस की गुदगुदी और गर्म सांसों की तपिश से कोसों दूर अपनी जिंदगी का हर लम्हा मार्किंग, पॉपुलर, रुबिया से बंधा है।

कुल मिलाकर निर्देशक ने आज के मीटर, सेंटीमीटर युग में पुराने गज, फुट इंच को फिर से एक बार मंच पर उतारने की भरपूर कोशिश की है। मंच पर जुगनी की भूमिका में लाडली, पोखरमल की भूमिका में नवीन कुमार, घरवाली भारती नारायण, साईं दास रमेश सिंह, गुल्लों अनिता राज, कुमारी अंजू ने अपने लोगों से लोगों का दिल जीत लिया। संगीत संचालन मान्या राजलक्ष्मी, मेकअप सुमन कुमार, वेशभूषा चित्रा पटेल, लाइट रवि वर्मा, जितेंद्र शर्मा, मनीष कुमार का था।

इस मौके पर आनंद, अमर ज्योति, दिनेश दीवाना, संतोष कुमार, राजू कुमार, अंकिता भारद्वाज द्वारा गीतों की प्रस्तुति की गयी। अतिथि टीम का सम्मान उपमुख्य पार्षद ऋषिकेश कुमार, मनीष कुमार, अनुपम कुमार द्वारा सम्मान किया गया। जबकि इस अवसर पर हाल ही में नेशनल गेम्स में में बिहार की नेटबॉल की टीम को कांस्य पदक मिलने के उपलक्ष्य में सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धर्मवीर कुमार 

#begusarai#indianartist