विश्व के मानचित्र पर बिहार टेक्सटाइल हब के रूप में स्थापित होगा – गिरिराज सिंह

औद्योगिक क्षेत्र बेगूसराय में छः एकड़ में बनेगा टेक्सटाइल पार्क - सेन्ट्रल एडीशनल सेक्रेटरी

डीएनबी भारत डेस्क 

विश्व में टेक्सटाइल के मानचित्र पर बिहार टेक्सटाइल हब के रूप में स्थापित होगा। यहां शहरी कल्चर में टेक्सटाइल का बहुत बड़ा स्कोप है। जिसके लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा संयुक्त रूप से कार्ययोजना तैयार किया जा रहा है। टेक्सटाइल भारत में कृषि के बाद रोजगार का सबसे बड़ा केन्द्र है। उक्त बातें स्थानीय सांसद सह केंद्रीय उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह ने बेगूसराय जिला स्थित औद्योगिक क्षेत्र बेगूसराय बरौनी में निर्माणाधीन कपड़ा फैक्ट्री तथा टैक्सटाइल पार्क के लिए प्रस्तावित छः एकड़ भूमि का निरीक्षण करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है और टेक्सटाइल के क्षेत्र में काफ़ी विकासशील है। भारत में कृषि के बाद रोजगार देने वाला सबसे बड़ा क्षेत्र टेक्सटाइल है। भारत के अन्य राज्यों की तरह बिहार और बिहार में बेगूसराय को टेक्सटाइल के क्षेत्र में काफ़ी विकसित करना है। आगे उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल के क्षेत्र में निवेश से रोजगार में जहां वृद्धि होगी वहीं दूसरी तरफ जो बेरोजगारी आज लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या है वह उतनी ही तेजी से घटेगी। बेरोजगारी के कारण ही आज लोगों को प्रदेश से बाहर जाकर रोजगार तलाशना पड़ता है, वह लोगों को यहीं मिलने लगेगी।

उन्हें कहीं बाहर जानें की जरूरत नहीं हो। इसके लिए टेक्सटाइल विभाग का पूरा कुनबा केंद्र एवं राज्य सरकार की समन्वय स्थापित कर एकसाथ दौड़ा कर रही है। जिसके लिए क्षेत्रीय एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वह भी अपने स्तर से सभी तरह के समस्याओं का निवारण करने में जुटे हुए हैं।

सेंट्रल एडिशनल सेक्रेटरी रोहित कांसल ने कहा कि टेक्सटाइल पार्क के लिए बेगूसराय औद्योगिक क्षेत्र में छः एकड़ भूमि प्रस्तावित है। जहां टेक्सटाइल पार्क बनने पर एनआईएफटी के माध्यम से डिजाइन, कम्पोस्ट, मैनेजिंग सहित विविध प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

इस अवसर पर केंद्र सरकार के एडिशनल सेक्रेटरी रोहित कांसल, विकास आयुक्त हेंडीक्राफ्ट अमृत राज, विकास आयुक्त हैंडलूम एम वीणा, डीजी एनआईएफटी डॉ तनू कश्यप, राज्य सरकार के औद्योगिक निदेशक पंकज दीक्षित, मैत्री डायरेक्टर हैंडलूम शहरी कल्चर, डायरेक्टर ऑफ़ एनआईएफटी पटना, उप विकास आयुक्त बेगूसराय सोमेश बहादुर माथुर, डीजीएम शिवेन्द्र कुमार, जीएम ज्ञानेश्वरी किरण, मैनेजर ग्रोथ सेंटर बेगूसराय ज्योति राय के साथ साथ पैप्सी कम्पनी के कई नामचीन अधिकारी उपस्थित थे।

BegusaraiBegusarai newsbiharbihar industryBihar newsDNBDNB BharatGiriraj Singhindustrytextiletextile hub