बिहार सरकार कृषि विभाग के जैविक कोरिडोर योजना अन्तर्गत कृषकों का समूह गठन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

इस अवसर पर डीपीएमयू निवेदिता वत्स एवं कृषि समन्वयक पवन कुमार ने जैविक कोरिडोर के योजना के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी

बिहार सरकार कृषि विभाग के जैविक कोरिडोर योजना अन्तर्गत कृषकों का समूह गठन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

डीएनबी भारत डेस्क 

रविवार को तेघड़ा प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत रातगाँव पंचायत में बिहार सरकार कृषि विभाग के जैविक कोरिडोर योजना अन्तर्गत कृषकों का समूह गठन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम उत्कफिमित मध्य विद्यालय दुलारपुर के सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर डीपीएमयू निवेदिता वत्स एवं कृषि समन्वयक पवन कुमार ने जैविक कोरिडोर के योजना के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी।


सहायक तकनीकी प्रबंधक शाश्वत कुमार द्वारा जैविक खेती प्रशिक्षण के बारे में बताया गया कि इस योजना के तहत समय समय पर किसानों को विभाग द्वारा जैविक खेती के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा। कृषि समन्वयक- सौरभ कुमार के द्वारा जैविक खेती के फायदे के बारे में बताया गया कि मिट्टी और पर्यावरण को बचाना है तो किसानों को जैविक खेती अपनाना ही पड़ेगा। कृषि समन्वयक रविकांत ने गरमा बीज वितरण, जीरो टिलेज से गेहूं की खेती एवं आलू की उन्नत खेती के बारे में विस्तृत जानकारी दिया ।


कार्यक्रम में तेघड़ा प्रखंड के सहायक तकनीकी प्रबंधक, कृषि समन्वयक , किसान सलाहकार कुमारी शारदा, अजीत कुमार सिंह ,संजीव कुमार सिंह सहित किसान श्री रामाज्ञा सिंह , वत्सल भारद्वाज, देवेन्द्र सिंह, सहित दर्जनों किसान उपस्थित थे ।

  

 

बेगूसराय से शशि भूषण भारतद्वाज

Comments (0)
Add Comment