बिहार में खेल क्षेत्र में नया युग, राज्य खेल अकादमी का 29 अगस्त को सीएम नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

750 करोड़ की लागत से तैयार हुआ खेल एकेडमी,90 एकड़ में बना है खेल अकादमी,तैयारी हुई पूरी

डीएनबी भारत डेस्क

बिहार में खेल के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत होने जा रही है। आगामी 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजगीर में स्थित नवनिर्मित राज्य खेल अकादमी का उद्घाटन करेंगे। बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री मंत्री श्रवण कुमार ने कहा यह अकादमी न केवल बिहार बल्कि पूरे देश के लिए एक महत्वपूर्ण खेल केंद्र बनने जा रही है।

लगभग 750 करोड़ रुपये की लागत से 90 एकड़ भूमि पर निर्मित इस अकादमी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम भी शामिल है। यह परियोजना बिहार सरकार की खेल को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। अकादमी में एथलेटिक्स ट्रैक, फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी टर्फ, स्विमिंग पूल और कई अन्य खेलों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।उद्घाटन समारोह में राज्य के 9 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा।

इसके अलावा, एशियाई खेलों की विजेता भारतीय महिला हॉकी टीम एक प्रदर्शनी मैच खेलेगी और 1 सितंबर तक यहाँ अभ्यास करेगी।अकादमी के प्रथम निदेशक के रूप में रवींद्रन शंकरन (भा.पु.से.) को नियुक्त किया गया है। यह परियोजना बिहार में खेल संस्कृति को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

डीएनबी भारत डेस्क