जातीय जनगणना रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस युवा प्रदेश अध्यक्ष का बयान, कहा ‘केंद्र में महागठबंधन की सरकार बनने पर…’

इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही पूरे भारत में जाति आधारित जनगणना कराएगी:-गरीब दास

डीएनबी भारत डेस्क 

बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव प्रकाश गरीब दास ने बड़ा बयान दिया है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि बापू के जयंती के पावन अवसर पर बिहार के महागठबंधन सरकार के मुखिया नीतीश कुमार ने जाति आधारित गणना का आंकड़ा को सार्वजनिक करते हुए साहसिक एवं ऐतिहासिक काम किया है। इसके लिए कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री सह राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव बधाई के पात्र हैं।

हम सबों के प्रिय नेता राहुल गांधी हमेशा समाज के वंचित, शोषित पीड़ित परिवार का मुद्दा उठाए हैं जो समाजिक न्याय की कसौटी है। राहुल गांधी ने कहा है कि केन्द्र में बैठी मोदी सरकार के 90 सचिव में सिर्फ 3 ही ओबीसी समुदाय से हैं जो भारत का मात्र 5% बजट को संभालते हैं। इन्हीं के कारण तो जातिगत जनगणना करवाना जरूरी है जिसको लेकर उन्होंने जिसका जितनी आबादी, उसका उतना हकदारी का प्रण लेते हुए कांग्रेस नेतृत्व वाली इंडिया गठबंधन सत्ता में आते ही संपूर्ण देश में जाति आधारित गणना कराने के लिए कृतसंकल्पित है। तभी जाकर समाज के सभी वर्गों के लोगों को शासन से प्रशासन तक में न्यायोचित हिस्सेदारी देना संभव है।

बिहार में जाति आधारित गणना का श्री गणेश के समय भाजपा, संघ एवं भाजपा के प्रवक्ता बने कुछ मीडिया हाउस ने विरोध किया था लेकिन जनता के सामने बेनकाब हो जाने एवं सत्ता छिनने की डर से चुप हो गई तथा षड्यंत्र के तहत जाति आधारित गणना को रोकने को लेकर कुत्सित प्रयासरत रही। बिहार के जाति आधारित गणना का परिणाम घोषित होते ही अब जिसकी जितनी भागीदारी उसकी उतनी हिस्सेदारी की तर्ज पर बिहार के मुख्यमंत्री आदरणीय नीतीश कुमार आरक्षण सहित शासन से प्रशासन तक में भागीदारी सुनिश्चित करने की अटल लक्ष्य को भी पूरा करने के लिए तत्पर हैं। इस ऐतिहासिक जातिगत गणना से समाज के सभी वर्गों के लिए हितकारी एवं समावेशी विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।