वीरपुर प्रखंड क्षेत्र में टीकाकरण कार्य पूर्णतः ठप

आशा फैसिलिटेटर के द्वारा किए गए अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर बेगूसराय जिला के सभी प्रखण्ड में सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था पूर्णत: ठप।

आशा फैसिलिटेटर के द्वारा किए गए अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर बेगूसराय जिला के सभी प्रखण्ड में सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था पूर्णत: ठप।

डीएनबी भारत डेस्क 
बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटिटर संघ के आह्वान पर नौ सुत्री मांगों को लेकर बेगूसराय जिला अंतर्गत वीरपुर प्रखंड क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं ने विगत 12 जुलाई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। जिससे पीएचसी में रोगीयों को दिखाने, विभिन्न प्रकार के जिवन रक्षक टिकाकरण, बंध्या करण, संस्थागत प्रसवों में कमीयां देखी जा रही है।

वहीं प्रखंड क्षेत्र के नौला, डीह, भवानंदपुर, वीरपुर पूर्वी, वीरपुर पश्चिम, गेंन्हरपुर, जगदर, और पर्रा पंचायत के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर 0 से लेकर 5 वर्ष के बच्चों को पड़ने वाली विभिन्न प्रकार के जीवन रक्षक टीका, गर्भवती महिलाओं को परने वाली प्रथम व द्वितीय टीका, आयरन की गोलियां, किशोरियों को परने वाली टीकाकरण को धर्णा स्थल पर मौजूद आशा कार्यकर्ताओं ने स्टोर से कुरीयर लोगों को निकालने ही नहीं दिया।

मौके पर मौजूद चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नेहाल फारूकी ने जब समझने बुझाने का प्रयास किया तो उन्हें भी आशा कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा। इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं ने सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए कहा जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होगी विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे।

इस संबंध में मौके पर मौजूद चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नेहाल फारूकी ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर परने वाली टीकाकरण कार्यक्रम को अबरूध कर दिया है। उत्यपंन समस्याओं से जिला के वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराया जा रहा है। मौके पर आशा कार्यकर्ता के प्रखंड अध्यक्ष शिला कुमारी, चम चम कुमारी, प्रखंड सचिव रिना कुमारी, ममता कुमारी, संजू कुमारी, निशा कुमारी के अलावे दर्जनों आशा कार्यकर्ता मौजूद थी।

बेगूसराय वीरपुर संवाददाता गोपल्लव झा

Begusarai