स्वछता में ही स्वस्थ रहने का छुपा है राज – डॉ रामपाल

बेगूसराय जिला के खोदावंदपुर प्रखण्ड क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा आयोजित "लाईफ स्टाइल फार द इनवाॅइरनमेंट" कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह के दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया के बच्चों के बीच स्वस्थ रहने के बारे में जागरूक किया गया।

बेगूसराय जिला के खोदावंदपुर प्रखण्ड क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा आयोजित “लाईफ स्टाइल फार द इनवाॅइरनमेंट” कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह के दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया के बच्चों के बीच स्वस्थ रहने के बारे में जागरूक किया गया।

डीएनबी भारत डेस्क 

बच्चे स्वच्छ व सुन्दर समाज बनाने का संकल्प लेकर अपने बड़ों को स्वच्छता का संदेश दें। स्वच्छता की शुरुआत अपने घर से की जाए, इसके बाद ही हमारा समाज व देश स्वच्छ रह पाएगा। तब जाकर ही हम स्वच्छ भारत मिशन के संकल्प को पूरा कर सकते हैं। यह बात कृषि विज्ञान केंद्र खोदावंदपुर के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान डॉ रामपाल ने सोमवार को भारत सरकार द्वारा आयोजित “लाईफ स्टाइल फार द इनवाॅइरनमेंट” कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह के दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया के बच्चों के बीच कही।

 

उन्होंने कहा कि स्वच्छता मेंं ही स्वस्थ रहने का राज छुपा है। स्वच्छता मेंं ही भगवान का वास होता है। स्वच्छ रहकर हम स्वस्थ बनेंगे और एक सफल नागरिक बन पाएंगे। यह कार्यक्रम जमीन विज्ञान मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पर्यावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए यह स्वच्छता कार्यक्रम शुरू किया गया है। जो पांच जून तक चलेगा।

इस कार्यक्रम मेंं स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थी, आम लोग व किसान को जोड़कर स्वच्छ पर्यावरण के निर्माण में सहयोग के लिए जागरुकता फैलाना है। इस अवसर पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय दौलतपुर नवटोलिया के बच्चों के बीच स्वच्छता प्रतियोगिता, चित्रांकन व भाषन प्रतियोगिता आयोजित की गई। सभी वर्ग के बच्चों को पुरस्कृत किया गया। मौके पर केवीके के डॉ विपिन, चन्द्रमा सिंह, एचएम अब्दुल्लाह, मोती कुमारी, नाफे कौनैन सहित लोग मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नीतेश कुमार गौतम 

#khodabandpur