बेगूसराय की बेटी ने पायलट बन भरी सफलता की उड़ान, जिलेवासियों में जश्न का महौल

 बेगूसराय जिला के भगवानपुर प्रखंड कटहरिया गांव की बेटी कौकब रिजवान बनीं पायलट। अक्टूबर में यात्रियों से भरी विमान लेकर भरेगी उड़ान
डीएनबी भारत डेस्क
मेहनत करने वालों को मुक्कमल मुकाम मिलता है और प्रतिभा संपन्न युवा अपनी सफलता की कहानी खूद लिखते हैं। प्रतिभा किसी की मुहताज नहीं होती अवसर मिलने वह अपनी मंजिल की ओर लंबी उड़ान भर ही लेती है। ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है बेगूसराय जिला के भगवानपुर कटहरिया गांव मूल व वर्तमान में पोखरिया निवासी रिजवान अहमद की बड़ी बेटी कौकब रिजवान ने पायलट बनकर बेगूसराय जिला को गौरवान्वित होने का पल दिया है। बेटी कौकब रिजवान की इस उपलब्धि पर उनके पैतृक गांव, परिजन व जिलेवासियों में जश्न का माहौल है। उनकी माता शाहीना परवीन ने बताया उनकी दो संतानें दो बेटियां हैं जिसमें बड़ी बेटी कौकब रिजवान पायलट बनीं हैं तो दुसरी छोटी बेटी कौसर रिजवान एमबीबीएस करने के बाद एमएस कर रही हैं। दोनों बेटियों ने हमारे सपनों को पंख दे दिए हैं।
अक्टूबर में इंडिगो विमान पर होकर सवार यात्रियों को लेकर भरेगी उड़ान
कौकब रिजवान बचपन से ही काफी मेधावी व लगनशील थी। उन्होंने बताया कि पायलट का प्रशिक्षण लेने के बाद पांच चरणों की विशेष दक्षता परीक्षा पास करने के बाद 2020 में उनकी पायलट प्रशिक्षण ट्रेनिंग पूरी हो चुकी थी। लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने लगभग दो वर्षों से पायलट बन आसमान की सैर करने के उनके सपने को रोक रखा था। लगभग दस दिन पूर्व उन्हें पायलट बनकर उड़ान भरने हेतु अंतिम अभ्यास के लिए नोयडा में कैम्प जाने की खुशखबरी मिली। जहां उड़ान की तैयारी को लेकर उनका जोर शोर से अभ्यास चल रहा है। बेगूसराय की बेटी कौकब रिजवान एनएफटीआई गोविंदिया महाराष्ट्र में ग्राउंड प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षण लेकर इंडिगो एयरलाइंस में पायलट बनने का सफलता प्राप्त किया है। संभवत: कौकब अक्टूबर माह में यात्रियों से भड़ी विमान लेकर उड़ान भरेंगी। बेटी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता को दिया।

 

प्रारंभिक, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा
कौकब रिजवान की प्रारंभिक शिक्षा बेगूसराय शहर के निजी विद्यालय से हुई। खेल के प्रति रूचि रखने वाली कौकब कराटे में ग्रीन बेल्ट है। वहीं अरब अमीरात के यमन शहर से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली कौकब का तकनीकी शिक्षा डीजीसीए विंग एविएशन प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद से सीपीएल का प्रशिक्षण एवं कॉमर्शियल पायलट का प्रशिक्षण प्राप्त कर आज कौकब ने यह मुकाम हासिल किया है।

Comments (0)
Add Comment