बेगमसराय दुग्ध सहयोग समिति में बोनस वितरित, बरौनी डेयरी के प्रबंधक ने कहा ‘किसान देश के एक मजबूत वर्ग’

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय के बछवाड़ा प्रखंड के बेगमसराय दुग्ध सहयोग समिति पर बोनस वितरण किसान जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। बोनस वितरण सह किसान जागरूकता आयोजन में बरौनी दुग्ध समिति संघ के प्रबंधक ने भी शिरकत की। बरौनी दुग्ध सहयोग समिति के प्रबंधक ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में किसान एक मजबूत वर्ग है। किसान के बिना पूरा देश अधूरा है। बरौनी दुग्ध सहयोग समिति किसानों का परिवार है और किसान उस परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने किसान को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी किसान अपने समिति में ही दूध दें जिससे आपके समिति को वह आप लोगों को काफी फायदा होगा।

समिति का मालिक सचिव और अध्यक्ष नहीं होते हैं, समिति का मालिक स्थानीय किसान होते हैं। समिति आप सब लोग किसानों का है। किसान के बिना ना कोई संस्था है ना कोई समिति। उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए आगे कहा कि अगर आप समिति में दूध देते हैं तो अपना रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं। डेयरी की सदस्यता नहीं लेने पर आपको किसी प्रकार की सुविधा डेयरी के तरफ से नहीं दिया जाएगा। अगर आप डेयरी में अपनी सदस्यता लेते हैं तो सभी प्रकार के लाभकारी फायदे आपको मिलेंगे जिसमें एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, मवेशी के लिए चारा, किसानों के लिए बीज समेत सभी उचित सुविधाएं आप किसानों को मिलता रहेगा। आप सभी किसान एकजुट होकर अपने समिति में दूध में बिचौलियों से बचे और अपने दूध का उचित मूल्य अपने सचिव से ले। आप सभी किसानों को दूध का कीमत फैट और एसएनएफ के रेट से ही दिया जाएगा।

प्रबंधन के सामने कुछ किसानों ने सचिव और अध्यक्ष को लेकर अपनी नाराजगी जताई। जिस पर बरौनी डेयरी के प्रबंधक ने कहा कि समिति का मालिक सिर्फ और सिर्फ किसान है ना कि सचिव और ना अध्यक्ष। अध्यक्ष और सचिव की नियुक्ति किसानों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए होता है। अगर अध्यक्ष और सचिव किसान से सही व्यवहार नहीं करेंगे तो फिर समिति नहीं चल पाएगा। उन्होंने सचिव अध्यक्ष समेत स्थानीय पदाधिकारी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आप लोगों का काम है कि किसानों को बेहतर से बेहतर सुविधा मिले किसानों को उनके दूध का हक मिले जिसे पूरा करना आपका दायित्व बनता है।

डेयरी से संबंधित सभी प्रकार की सूचना नोटिस बोर्ड पर लग जाना चाहिए। उन्होंने किसानों से कहा कि अगर सचिव आपके साथ मनमानी करता है तो आप बिल्कुल घबराइए मत और दूसरे समिति जाने की कोई जरूरत नहीं है अपना अधिकार और हक लड़ कर लेना आपका कर्तव्य है अगर किसी प्रकार की कोई शिकायत होती है तो आप सीधे मुझसे संपर्क करें मैं उस समस्या का निष्पादन जरूर करूंगा। किसानों के बिना दूध समिति अधूरा है। प्रबंधक के मौजूदगी में मृतक के परिवार को 25000 का चेक दिया गया वहीं पांच निस्सहाय महिलाओं के बीच सारी का वितरण किया गया।

बछवाड़ा, बेगूसराय से सुजीत कुमार 

Comments (0)
Add Comment