बरौनी लाईफ लाइन अस्पताल के एंबुलेंस का अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरु

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय-मानव जीवन का मूल आधार स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। स्वस्थ तन में ही मन स्वस्थ रह सकता है। स्वस्थ मन में ही ईश्वर का निवास होता है और संसार का मूल आधार मानव जीवन है । स्वास्थ की लाईफ लाइन एंबुलेंस को कहा गया है।

लेकिन इन दिनों एम्बुलेंस कर्मचारी संघ बेगूसराय के द्वारा बुधवार से किए जा रहे अनिश्चित कालीन हड़ताल ने बरौनी बेगुसराय में स्वास्थ्य विभाग की कमर ही तोड़ डाली है। स्वास्थ्य विभाग की मूल कार्य-योजना में शामिल आवश्यक सेवाओं में 102 एम्बुलेंस सेवा प्रदान करना सम्भव नहीं होता दिख रहा है।

उक्त बातें बरौनी प्रखण्ड सहित बेगूसराय शहर स्थित सदर अस्पताल, सदर अनुमंडल, बलिया अनुमंडल, मंझौल अनुमंडल, बखरी अनुमंडल, तेघरा अनुमंडल एवम पुलिसिया अनुमंडल सह सदर 2 अनुमंडल बरौनी क्षेत्र में संचालित सभी 102 एंबुलेंस सेवा मंगलवार की आधी रात से बिलकुल ठप हो जानें पर एंबुलेंस कर्मियों को सन्देश देते हुए जिलाध्यक्ष रामानंद कुमार ने दिया।

उन्होंने कहा कि एंबुलेंस सेवा ठप हो जानें से इमरजेंसी और आम पैसेंट निजी वाहनों पर निर्भर हो गया है। तथा इससे उन पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। मिली जानकारी अनुसार एंबुलेंस कर्मियों का शोषण किया जा रहा है। उन्हें उनके कार्य के अनुपात में सरकार द्वारा अधिकृत न्योक्ता द्वारा उचित मानदेय नहीं दिया जाता है । उन्हें ना तो अबतक न्युक्ति पत्र मिला है और ना ही परिचय पत्र। और देखें तो उन्हें भुगतान किए जा रहे मानदेय का पे स्लीप भी नहीं मिलता है। सबसे तवज्जो की बात यह कही जा रही है की जबसे पी डी पी एल कम्पनी एच पी सम्मान फाउंडेशन एंड पी डी पी एल कंस्टोडीयन से अलग हो कर अकेले संचालन कर रही है तब से बिना ही अनुमति के धड़ल्ले से न्युक्ति कर रही है। जिससे उनके जीवन अधर में लटकती दिख रही है।

वहीं इस मौके पर बरौनी पी एच पी के चालक मुकेश कुमार सिंह, मुकेश पासवान, रीतेश कुमार, चिरंजीवी महाराज, गोपाल पासवान, ईएमटी मनोज कुमार, रामप्रीत कुमार, मो चांद बाबू एवम धर्मवीर कुमार सहित अन्य उपस्थित थे। उपस्थित एंबुलेंस कर्मियों ने बताया कि इस सम्बंध में पहले ही पत्राचार किया गया । पर समस्या सुनने की बात तो दूर इस तरफ़ किन्हीं भी वरीय पदाधिकारियों ने ध्यान देना तक मुनासिब नहीं समझा। जिस कारणों से बुधवार से हमलोग संघ के अगुवाई में अनिश्चित कालीन हड़ताल पर हैं।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट