बरौनी एवं बेगूसराय जंक्शन की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं, करेंगे आंदोलन- दैनिक यात्री संघ

बेगूसराय दैनिक यात्री संघ ने बरौनी एवं बेगूसराय स्टेेशन की उपेक्षा पर किया आंदोलन करने का निर्णय।

बेगूसराय दैनिक यात्री संघ ने बरौनी एवं बेगूसराय स्टेेशन की उपेक्षा पर किया आंदोलन करने का निर्णय।

डीएनबी भारत डेस्क 

06 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री ने 508 रेलवे स्टेशनों को 24,470 करोड़ रूपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास का शिलान्यास किया गया। आश्चर्यचकित करने वाली बात यह है कि जब वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में चयनित हाजीपुर जोन एवं सोनपुर मंडल सहित देश के सबसे महत्वपूर्ण स्टेशनों में सुमार बरौनी जंक्शन और बेगूसराय स्टेशन की उपेक्षा की गई और केन्द्र सरकार, सिस्टम, सांसद के द्वारा समस्त जिला वासी एवं दैनिक यात्री संघ खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं।

विदित है कि प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी वर्ल्ड क्लास स्टेशन प्रोजेक्ट की प्रथम सूची में बेगूसराय, बरौनी जंक्शन के अलावा सिर्फ चार स्टेशन को ही शामिल किया गया था। 03 वर्ष पूर्व सरकार के द्वारा इस स्टेशन को वर्ल्ड क्लास व अमृत भारत स्टेशन प्रोजेक्ट फर्स्ट लिस्ट में शामिल किए जाने से यहां के लोग काफी उत्साहित थे। लेकिन जब बेगूसराय बरौनी को छोड़कर, सेकंड लिस्ट में शामिल स्टेशन दरभंगा, मोतिहारी, सीतामढ़ी जैसे कई अन्य रेलवे स्टेशनों को रीडेवलप करने की योजना का आज प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की तो लोगों को विश्वास ही नहीं हुआ ।

विदित हो कि बेगूसराय बिहार की औद्योगिक राजधानी, वाणिज्य व्यापार का प्रमुख केन्द्र, जिला मुख्यालय व नगर निगम है। और बरौनी देश का ना सिर्फ एक बेहद महत्वपूर्ण जंक्शन ही है, बल्कि यह स्टेशन उत्तर बिहार से लेकर नेपाल तक का प्रवेश द्वार और पूर्वोत्तर राज्यों के साथ साथ भूटान, म्यांमार, बांग्लादेश को देश की राजधानी दिल्ली व कई महत्वपूर्ण शहरों तथा क्षेत्रों से जोड़ता है। बावजूद इसके बेगूसराय बरौनी रेलवे स्टेशन की व बेगूसराय जिले के लाखों लोगों की इस कदर उपेक्षा अपने आप में कई सवाल खड़े करती है।

यह बेहद आश्चर्यजनक, दुखद व चिंताजनक है की
वर्ल्ड क्लास व अमृत भारत स्टेशन प्रोजेक्ट के फर्स्ट लिस्ट में शामिल बेगूसराय रेलवे स्टेशन, व वर्ल्ड क्लास स्टेशन प्रोजेक्ट के सेकंड लिस्ट तथा अमृत भारत स्टेशन प्रोजेक्ट में शामिल, बेगूसराय व बरौनी रेलवे स्टेशन को रेलवे, सरकार व जनप्रतिनिधियों के द्वारा अपने हालात पर आंसू बहाने के लिए छोड़ दिया गया है।

बारिश के कारण विलंब से प्रारंभ हुए आज इस मुद्दे पर पूमरे दैनिक रेल यात्री संघ के तत्वावधान में आयोजित एक कार्यक्रम में इस मसले पर सांकेतिक सत्याग्रह के माध्यम से अपना विरोध दर्ज किया और बेगूसराय जिले के लाखों रेल यात्रियों के महत्वपूर्ण मांगों पर सरकार से जल्द ध्यान देने का आग्रह किया। उपस्थित लोगों ने सर्वसम्मति से इस बात से सहमति व्यक्त किया की इस उपेक्षा के विरोध में व मांगों के समर्थन में जल्द एक कार्यक्रम कर सरकार, सिस्टम व जनप्रतिनिधियों की कुंभकर्णी निंद्रा को तोड़ा जाय।

इस कार्यक्रम में पूर्व उप मेयर राजीव रंजन, सीपीआई के शहर मंत्री टुनटुन दास, एआईएसएफ राज्य अध्यक्ष अमीन हमजा, व्यवसायी देवेंद्र सिंह, आईएसएएफ राज्य सचिव शंभू देवा, युवा अधिवक्ता संघ के प्रमोद कुमार, दैनिक यात्री संघ के जिलाध्यक्ष अमरेश कुमार, राम कल्याण सिंह, कैफे संचालक रौशन कुमार इत्यादि ने अपना विचार रखा। हिमांशु कौशिक, सुनील महतो, अजीत यादव, राजो देवी, रागिनी देवी इत्यादि भी उपस्थित थे। संचालन रेल यात्री संघ के महासचिव राजीव कुमार ने किया।अध्यक्ष विष्णुदेव सिंह की अनुपस्थिति में अध्यक्षता टुनटुन दास ने किया।

 

#Begusarai#pmoindia