खोदावंदपुर प्रखंड में वंशावली बनाने के लिए सरपंचों को दिया गया प्रशिक्षण

 

डीएनबी भारत डेस्क

खोदावंदपुरप्रखंड में वंशावली बनाने के लिए सरपंचों को प्रशिक्षण दिया गया. प्रखंड मुख्यालय स्थित कर्पूरी भवन के सभागार में शनिवार को आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी अलका कुमारी ने कहा कि वंशावली बनाने के लिए अब शपथ-पत्र के साथ आवेदन पहले पंचायत सचिव को देना होगा। पंचायत सचिव आवेदन को भरकर संबंधित वार्ड सदस्य से हस्ताक्षर करवाएंगे, उसके बाद संबंधित आंगनबाड़ी सेविका का हस्ताक्षर करवाने के बाद पंचायत के मुखिया से हस्ताक्षर करवाएंगे.

फिर हल्का के चौकीदार का हस्ताक्षर होगा. उसके बाद पंचायत सचिव ग्राम कचहरी को आवेदन की दो प्रति उपलब्ध कराएंगे. सरपंच अपने स्तर से आवेदन की जांच पड़ताल कर एक सप्ताह में उस वंशावली पर अपना हस्ताक्षर करेंगे. फिर यह आवेदन पंचायत सचिव को उपलब्ध कराया जायेगा. उन्होंने बताया कि वंशावली बनाने की प्रक्रिया का उल्लेख पंचायत सचिव द्वारा संचिका में किया जायेगा.

वंशावली पर मुहर लगने के बाद ही इसे बैध माना जायेगा।कार्यक्रम में मेघौल की सरपंच उषा देवी, फफौत के सरपंच दिलदार हुसैन, बाड़ा की सरपंच रानी वर्मा, बरियारपुर पश्चिमी के सरपंच नवीन प्रसाद यादव, दौलतपुर के सरपंच भोला पासवान, सागी की सरपंच प्रमिला देवी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट