बकरीद की नमाज के बाद शांति व सदभाव के लिए की गई दुआ

 

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर प्रखंड क्षेत्र में बकरीद का त्योहार सोमवार को हर्षोल्लास के साथ शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया। इस अवसर पर मुसलमान भाईयों ने बकरीद की विशेष नमाज अदा करते हुए खुदा का शुक्र अदा किया। इस अवसर पर बच्चे से बूढ़े तक नये कपड़े व रंगबिरंगी टोपियों में सजे हुए अपने गांव की ईदगाह व मस्जिदों में नमाज़ के बाद एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी।

नुरूल्लाहपुर गांव की जामा मस्जिद में बकरीद की नमाज के बाद इमाम व खतीब हाफिज मोहम्मद मोइनुद्दीन साहब ने कहा कि इस्लाम हमें मिल्लत व मुहब्बत का पैगाम देता है। इस्लाम धर्म के बताए हुए तरीक़े को अपना कर दूसरे धर्म के लोगों की इज्ज़त करते हुए शांति व भाईचारे के साथ अपनी जिंदगी गुजारें। उन्होंने कहा कि आज के दिन अल्लाह के नजदीक सबसे ज्यादा पसंदीदा इबादत कुर्बानी है। कुर्बानी के जानवर के हर एक बाल के बदले एक नेकी अता करने का वादा अल्लाह ने किया है।

इस लिए सभी मालदार मुसलमान कुर्बानी के जरिए खुदा की रजा पाने की कोशिश करें। इमाम साहब के नेतृत्व में लोगों ने विश्व शांति, आपसी भाईचारे व सामाजिक सौहार्द के लिए सामूहिक दुआएं की। बकरीद की नमाज प्रखंड क्षेत्र के नुरूल्लाहपुर, सागी, बाड़ा, तेतराही, मालपुर, सिरसी, बरियारपुर पश्चिमी, फफौत, खोदावंदपुर सहित सभी गांव की ईदगाह व मस्जिदों मेंं अदा की गई। इस अवसर पर सभी गांव में नमाजियों की काफी भीड़ देखी गई। कई गांव की ईदगाह व मस्जिदें नमाजियों की भीड़ के सामने छोटी पड़ गई।

नमाज के बाद सामूहिक रूप से खैर व आफियत, अपने गुनाहों से माफी तथा आपसी भाईचारे व सामाजिक सौहार्द के लिए दुआ की गई।बकरीद के मौके पर प्रखंड क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी नवनीत नमन , थाना अध्यक्ष मिथिलेश कुमार पुलिस वालों के साथ लगातार क्षेत्र में भ्रमण करते रहे।

बेगूसराय खोदावंदपुर संवाददाता नितेश कुमार की रिपोर्ट