बहुजन समाज पार्टी आगामी 26 जुलाई को मनाएगी छत्रपति शाहूजी महाराज की जयंती :- अनिल कुमार, प्रदेश प्रभारी

 

डीएनबी भारत डेस्क

भारत में आरक्षण प्रणाली की शुरुआत  करने वाले एवं भारत में समाज सुधार के लिए प्रेरणा का स्रोत छत्रपति शाहूजी महाराज की जयंती बहुजन समाज पार्टी के द्वारा आगामी 26 जुलाई को पटना स्थित रविन्द्र भवन में मनाया जायेगा. आज इसकी जानकारी पार्टी के प्रदेश प्रभारी सह बक्सर लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी रहे अनिल कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर दी. उक्त अवसर पर बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि छत्रपति शाहूजी महाराज, एक महान समाज सुधारक और छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज थे.

उन्होंने सामाजिक न्याय, शिक्षा और समानता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए. उनके प्रयासों ने न केवल कोल्हापुर राज्य को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया बल्कि पूरे भारत में समाज सुधार के लिए प्रेरणा का स्रोत बने. भारत में आरक्षण प्रणाली की शुरुआत का श्रेय भी शाहूजी महाराज को जाता है. उन्होंने पिछड़े वर्गों के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण की व्यवस्था की, जिससे उनके सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ.

इसलिए आज भी वे हमारे बीच प्रासंगिक हैं. अनिल कुमार ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी में छत्रपति शाहूजी महाराज की अलग ही छाप रही है. हमारे महापुरुषों में उनका नाम भी बड़े आदर और सम्मान के साथ लिया जाता है. उनके दिखाए रास्ते हमारे लिए अनुकरणीय है. इसलिए हम बड़े पैमाने पर उनकी जयंती को पटना के रविन्द्र भवन मनाने का काम करेंगे, जिसमें पूरे बिहार भर से लोग आएंगे.

खासकर कुर्मी जाति के लोग इस कार्यक्रम में शामिल होकर छत्रपति शाहूजी की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. उन्होंने कहा कि छत्रपति शाहूजी की आदर्श को लोगो को माननी चाहिए तब जाकर एक बेहतर बिहार का निर्माण हो सकता है. मौके पर प्रदेश अध्यक्ष शंकर महतो, केंद्रीय प्रदेश प्रभारी एडवोकेट सुरेश राव एवं प्रदेश महासचिव संजय मंडल मौजूद थे.

डीएनबी भारत डेस्क