टास्क फोर्स की बैठक में आयुष्मान कार्ड बनाने के काम में गति लाने को लेकर बीडीओ ने दिया निर्देश,जनप्रतिनिधि लोगों को कर रहे हैं जागरुक

 

बीडीओ ने कहा कि पंचायत स्तर पर शिविर लगाने से लोगों को आसानी के साथ आयुष्मान भारत कार्ड बनवा सकेंगे।

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर प्रखंड मुख्यालय में गुरुवार को बीडीओ नवनीत नमन की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक के दौरान क्षेत्र में छूटे हुए लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना के कार्य में तेजी लाने एवं जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर पंचायत स्तर पर शिविर लगाने का निर्णय लिया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए बीडीओ ने कहा कि पंचायत स्तर पर शिविर लगाने से लोगों को आसानी के साथ आयुष्मान भारत कार्ड बनवा सकेंगे। कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पंचायत भवन में गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। गोल्डन कार्ड बनवाने से कोई भी योग्य लाभार्थी वंचित नहीं रह सकें।

इसके लिए पंचायत स्तर पर मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी लोगों को जागरूक कर कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगे। स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता भी अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को गोल्डन कार्ड मुहैया कराई जा सके।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए मुख्य दस्तावेजों में आधार कार्ड, राशन कार्ड की फोटो कॉपी और पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के लिए परमानेंट मोबाइल नंबर, फिंगरप्रिंट और पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत होती है। बैठक में प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार, यूनिसेफ के रंजीत कुमार एवं आयुष्मान मित्र विशाल कुमार मौजूद थे।

बेगूसराय खोदावंदपुर से नितेश कुमार की रिपोर्ट