बिहारशरीफ में लड़कियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

 

डीएनबी भारत डेस्क 

बिहारशरीफ के मुरौरा पंचायत के ग्राम हवेली में उच्च माध्यमिक विद्यालय में 15वीं वित्त आयोग के अनटाइड फंड से 200 छात्राओं को माहवारी प्रबंधन के तरीके एवं माहवारी स्वच्छता प्रबंधन से जुड़े मुद्दों एवं चुनौतियों पर चर्चा की गई। मुरौरा पंचायत की मुखिया सोनाली के द्वारा सभी बालिकाओं को सेनेटरी पैड भी वितरित किया गया।

इस मौके पर मुरौरा पंचायत की मुखिया सोनाली ने कहा कि विद्यालय में सम्मान कक्षा आयोजित किया गया। इस दौरान बालिकाओं को माहवारी के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान उन्हें सैनिटरी पैड्स के इस्तेमाल करने और उसे कैसे फेंकना है उसके बाद हाथों को धोना है इस बारे में उन्हें जानकारी दी गई है।

कार्यक्रम लड़कियों को जागरूक करने के लिए आयोजित की गई थी। उन्होंने कहा कि माहवारी के बारे में लड़कियों को शर्म करने की कोई बात नहीं है। आज इस जमाने में खुलकर के इस पर बात करनी चाहिए। क्योंकि इस बारे में लोग बात करने में शर्म महसूस करते हैं। आज हम लोग इन बच्चों को उसे शर्म से दूर करके हिम्मत बढ़ाने के लिए आए हैं।

ताकि स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियां यह जान सके जो हमारे साथ हो रहा है वह प्राकृतिक है। और हमें समाज के साथ बिना शर्म के जीना है हिम्मत के साथ जीना है और इस पूरी दुनिया में बराबरी के साथ रहना है।

biharBihar newsDNBDNB BharateducationNalandaNalanda Newsschool