मल्हीपुर मस्जिद चौक पर अतिक्रमण को लेकर प्रशासन सख्त

मिल्लते इस्लामियां कॉमेटी मल्हीपुर एवं वार्ड पार्षद द्वारा दिया गया आवेदन पर हुई कारवाई

डीएनबी भारत डेस्क

बेगूसराय जिले के नगर परिषद बीहट क्षेत्र अंतर्गत मल्हीपुर चौक अवस्थित जामा मस्जिद के आस-पास के क्षेत्रों में लम्बे अरसे से रहे अतिक्रमण को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर मिल्लते इस्लामियां कॉमेटी मल्हीपुर मस्जिद, स्थानीय ग्रामीण तथा स्थानीय वार्ड पार्षद के द्वारा किए गए पहल पर नगर प्रशासन बीहट के द्वारा स्थल जांच किया गया।

जिसमें आवेदित स्थलों पर पांच दुकानों को पाया गया।जिसे नगर प्रशासन बीहट द्वारा दो दिनों का मोहलत देते हुए जमीन ख़ाली करने का निर्देश दिया गया।जिस आलोक में कोई कार्रवाई नहीं होता देख नगर प्रशासन ने विगत 24 जुलाई को चकिया थाना पुलिस के सहयोग से आवेदित स्थलों पर से चिन्हित पांच दुकानों को हटाकर अतिक्रमण मुक्त करा लिया।

पर सुनी सुनाई बातों पर गौर करें तो बताया जाता है कि नगर अध्यक्ष द्वारा मौखिक आदेश दिया गया कि आप सभी पुनः दुकान लगा सकते हैं। जिस पर पुनः प्रयास करते हुए आवेदक मिल्लते इस्लामियां कॉमेटी मल्हीपुर मस्जिद, स्थानीय ग्रामीण, वार्ड पार्षद ने अनुमंडल पदाधिकारी बेगूसराय को आवेदन देते हुए मामले को संज्ञान में लाया। जिस पर भी कारवाई की कवायद तेज हो सकती है।

वहीं इस संबंध में जानकारी देते हुए स्थानीय वार्ड संख्या -35 के वार्ड पार्षद प्रतिनिधि राजा कुमार ने बताया कि अतिक्रमण स्थल पर मो मोकीद का कठरा की दुकान, मो सुलमान का मोबाइल का दुकान, मो मोती का ठंडा का दुकान, दिनेश चौधरी का चाय का दुकान और मो ज़मीर का मिठाई का दुकान लम्बे अरसे से चल रहा था।

जिससे जामा मस्जिद मल्हीपुर में जनाजा को ले जाने तथा मस्जिद से बाहर निकालने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इस पर गौर करते हुए जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने के दिशा में विगत 15 जुलाई से लगातार प्रयासरत हैं। बीच में विगत 24 जुलाई को चकिया थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण जमीन को मुक्त कराया भी। पुनः प्रयास करते हुए पांचों दुकानदारों ने अतिक्रमण करने लगा। जिसमें नगर अध्यक्ष का मौखिक आदेश बतलाया जाता है।

जिस को लेकर स्थानीय लोगों द्वारा लगातार प्रयासरत होकर सदर एसडीओ बेगूसराय को आवेदन देते हुए मामले को संज्ञान में लाया गया है। जिसपर एसडीओ द्वारा आश्वस्त किया गया है कि जल्द ही उसे पुनः अतिक्रमण मुक्त करा दिया जाएगा। वहीं अपुष्ट खबर अनुसार यह स्थानीय वार्ड पार्षद प्रतिनिधि एवं अन्य दुकानदारों द्वारा कुछ दुकानदारों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध शिकायत करते हुए नगर प्रशासन को आवेदन दिया गया था ‌जिसपर आनन-फानन में नगर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए उन दुकानों को उजार दिया।

जिसपर पीड़ित दुकानदारों ने नगर अध्यक्ष से आपबीती सुनाया। जिसपर उन्होंने मौखिक आदेश दिया था कि अगर अतिक्रमण मुक्त कराई जाएगी तो इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेकर स्थानीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को सुचित करते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों से इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा। सभी को मोहलत दी जाएगी स्वयं से दुकान हटाने की। लेकिन कुछ लोगों के बातों में आकर नगर प्रशासन द्वारा बेतुकी फरमान जारी कर यह किया गया है। जिसपर उन्होंने सदर एसडीओ बेगूसराय और जिला पदाधिकारी बेगूसराय को पत्राचार कर मार्गदर्शन मांगा है।

वहीं इस संबंध में नगर प्रशासन और नगर अध्यक्ष दोनों से उनका पक्ष जानना चाहा पर सम्पर्क स्थापित नहीं होने के कारण उनका पक्ष नहीं जाना जा सका। बताते चलें कि इस पांच दुकानों के अलावा मल्हीपुर मस्जिद चौक पर दर्जनों दुकानें सरकारी भूमि पर है।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट