अब आशाकर्मी भी चलेंगी साइकिल से, किया गया साइकिल का वितरण

 

डीएनबी भारत डेस्क 

बेगूसराय के खोदावंदपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में मंगलवार को प्रखंड विकास पदाधिकरी नवनीत नमन के द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 75 आशाओं के बीच साइकिल का वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि आशाकर्मी को क्षेत्र भ्रमण के दौरान पैदल चलना पड़ता था, जिससे क्षेत्र भ्रमण के दौरान काफी समय लग जाता था। अब आशा को साइकिल से क्षेत्र भ्रमण के दौरान कम समय लगेगा और कार्यों के निष्पादन मेंं सहूलियत भी होगी।

सीडीपीओ डॉक्टर दर्शना कुमारी ने कहा कि आशाकर्मी का घर से क्षेत्र की दुरी रहने के कारण पोषक क्षेत्र के लोगों को सूचना देने में काफी समय लग जाता था। टीकाकरण के दौरान गर्भवती महिलाओं व नवजात से लेकर पांच वर्ष के बच्चों के अविभावकों को सूचना देने के दौरान काफी समय लग जाता था। ऐसी स्थिति में नीति आयोग के सहयोग से सभी आशा कर्मी को अपने पोषक क्षेत्र का भ्रमण समेत समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आने जाने के लिए साइकिल दिया गया है।

साइकिल मिलते ही आशाकर्मी के चेहरे पर खुशी देखी जा रही थी। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार, बीएचएम मनीष कुमार, बीसीएम वकील मोची, महिला पर्यवेक्षिका उषा कुमारी, यूनिसेफ के रंजीत कुमार सहित अनेक लोग मौजूद थे।