सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बछवाड़ा में आशाकर्मी की बैठक,इन्द्रधनुष कार्यक्रम को बहिष्कार करने का फैसला

 

बिहार राज्य आशा संध के आह्वान पर दस एवं ग्यारह अक्टुबर को मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम को बाधित करते हुए बिहार राज्य के सभी समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो दिवसीय धरना दिया जाएगा।

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड मुख्यालय स्थित समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बछवाड़ा में सोमवार को आशाकर्मी की बैठक आयोजित की गयी। बैठक की अध्यक्षता आशा संध प्रदेश उपाध्यक्ष सरीता राय ने किया।बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार राज्य आशा संध के आह्वान पर दस एवं ग्यारह अक्टुबर को मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम को बाधित करते हुए बिहार राज्य के सभी समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो दिवसीय धरना दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिहार राज्य आशा संध (एटक) के द्वारा दो दिवसीय धरना को लेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी,जिलाधिकारी समेत स्वास्थ्य मंत्री व मुख्यमंत्री को आवेदन देकर सूचना दे दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुर्व में भी 14 सुत्री मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल किए थे जिसके बाद सरकार के द्वारा अश्वासन भी दिया गया था लेकिन आज तक लागू नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि बिहार राज्य आशा संध के द्वारा सरकार को दो दिवसीय धरना देकर चेतावनी दिया जा रहा है। इसके बावजूध सरकार हमारी मांगे पुरा नहीं करता है तो हमलोग पुनः स्वस्थ्य केन्द्र में तालाबंदी करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। बताते चलें कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मिशन इन्द्रधनुष के तहत वैसे जगहों पर टीकाकरण चलाया जा रहा है जहां किसी कारणवश टीकाकरण से नहीं हो सका था,

आंगनवाड़ी सेविका,सहायिका पहले से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं अब आशा कर्मी,आशा फैसिलेटर व कुरियर हड़ताल पर चले जाते हैं तो मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम पुर्ण रुप से बांधित हो जाएगा। जिससे आमलोगों पर स्वास्थ्य का अनुकुल प्रभाव पड़ेगा। बैठक के दौरान प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायत में कार्यरत आशा कर्मी व आशा फैसिलेटर मौजूद थे।

बेगूसराय बछवाड़ा संवाददाता सुजीत कुमार की रिपोर्ट