नालन्दा सांसद की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की हुई बैठक,बीजेपी विधायक रहे मौजूद

 

डीएनबी भारत डेस्क

नालन्दा सांसद कौशलेंद्र कुमार की अध्यक्षता में सोमवार हरदेव भवन सभागार में जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आहूत की गई। पावर पॉइन्ट के माध्यम से एक एक कर केंद्र प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी दी गई।

मनरेगा के संबंध में बताया गया कि अमृत सरोवरों के लिए निर्धारित 75 के लक्ष्य के विरुद्ध 74 सरोवरों का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण का कार्य कराया गया है। मनरेगा के माध्यम से जिला में 80 नए आंगनबाड़ी केंद्र,44 कचरा प्रबंधन इकाई,15 तालाबों का सौंदर्यीकरण,48 खेल मैदान/मनरेगा पार्क,54 विद्यालयों में चहारदीवारी निर्माण,39 चेक डैम,19 पुराने आंगनबाड़ी केंद्रों का जीर्णोद्धार, 31 जल निस्तारण की योजनाओं जैसे मुख्य कार्य कराए गए हैं।

बिहार शरीफ स्मार्ट सिटी परियोजना के संदर्भ में बताया गया कि 143.15 करोड़ रुपये की लागत से 22 योजनाओं का कार्य पूर्ण किया गया है। 644.18 करोड़ रुपये लागत की 11 योजनाओं का कार्य विभिन्न चरणों में प्रगति पर है तथा  133.46 करोड़ लागत की 7 योजनाएं निविदा की प्रक्रिया में है।सांसद महोदय द्वारा बिजली एवं पेयजल से संबंधित समस्याओं का उच्च प्राथमिकता से निराकरण करने को कहा गया।

ऋषिकेश संवाददाता नालंदा