अमूल दूध के अधिकारियों ने की किसानों के साथ बैठक, कई अहम मुद्दों पर चर्चा

डीएनबी भारत डेस्क 

वीरपुर थाना क्षेत्र के परबंदा गांव में शनिवार को अमूल दुग्ध के पदाधिकारियों ने पशुपालक किसानों के साथ बैठक किया। बैठक में अमूल के द्वारा किसानों के हित में किसानों के द्वारा उत्पादित दुग्ध के साथ किसानों को उचित सम्मान और परामर्श दिए जाने। दूध की सही नाप तौल, सही फैट, उचित दाम दिए जाने समेत किसानों के जानवरों को मात्र 175 रुपए में चिकित्सक समेत दवा उपलब्ध कराए जाने, जानवरों को खिलाएं जाने वाली विभिन्न तरह के पोष्टीक आहार, रख रखाव पर चर्चा किया गया।

बैठक में किसानों के विभिन्न सवालों का जवाब देते हुए एरीया सुपरवाइजर राकेश कुमार ने कहा अमुल दुध के गुणवत्ता से कभी भी समझौता नहीं करता है। साल में तीन बार प्रति लीटर एक रुपए इंसेंटिव देती है। अमुल राष्ट्रीय मानकों के नियमानुसार किसानों बिच काम करती है जबकि अन्य कम्पनी या सोसायटी में स्थानिय लोगों का ब्रचस्व होता है जिससे किसानों के द्वारा उत्पादित दुग्ध, पशु और किसानों को तरजीह नहीं दिया जाता है। नाप तौल समेत अन्य तरह के विसंगतियों के दौर से किसानों को गुजरना पड़ता है। जबकि अमुल से जुड़े किसान अपने दुध और समिति चलाने के मालिक होते हैं।

यहां सचिव तो केवल फैट और तौल करने के लिए रखे जाते हैं। मौके पर सुशील कुमार, उमेश कुमार, संजीत कुमार, रजनीश कुमार गुलशन कुमार, बलराम सिंह, गीता महतो विपिन कुमार समेत दर्जनों किसान मौजूद थे।

बीरपुर, बेगूसराय से गोपल्लव

BegusaraibiharBihar newsDNBDNB Bharat
Comments (0)
Add Comment