बड़ी खबर: हाजीपुर में फैक्ट्री में अमोनिया लीक, दो दर्जन से अधिक लोग बेहोश, अफरातफरी

डीएनबी भारत डेस्क

इस वक्त की बड़ी खबर है बिहार के हाजीपुर इंडस्ट्रियल एरिया से जहां एक फैक्ट्री में अचानक अमोनिया रिसने लगा। अमोनिया रिसाव की वजह से दर्जनों मजदूर बेहोश हो गए जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है जबकि एक मजदूर के मौत की बात सामने आ रही है। हालांकि अभी मौत की प्रशासनिक पुष्टि नहीं हो सकी है। वहीं घटना की सूचना पर स्थानीय थाना की पुलिस, दमकल समेत एसपी डीएम मौके पर पहुंच गए और तेजी से छिड़काव किया जा रहा है। घटना के बाद घटनास्थल पर अफरातफरी का माहौल उत्पन्न हो गया।

बताया जाता है कि हाजीपुर इंडस्ट्रियल एरिया स्थित राज फ्रेश डेयरी के फैक्ट्री में अचानक अमोनिया का रिसाव होने लगा जिसके कारण करीब दो दर्जन मजदूर बेहोश हो गए। जिला प्रशासन ने जानकारी दी कि राज फ्रेश डेयरी प्रोडक्ट आइसक्रीम बनाने वाली फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव के कारण कैजुअल्टी हुई है। अमोनिया गैस के रिसाव पर काबू पा लिया गया है। फायर बिग्रेड गैस रिसाव क्षेत्रों में लगातार पानी का छिड़काव कर रही है। स्थिति नियंत्रण में है। पटना से क्यूआरटी की टीम एहतियात के तौर पर बुलाई गई है।

यह रिसाव रात्रि के 9:45 बजे शुरू हुआ था, जैसे ही जिला प्रशासन को इसकी सूचना मिली इस पर एसडीआरएफ के नेतृत्व में तुरंत अभियान चलाकर रिसाव को रोकने में सफलता पाई गई। इस बीच कुछ लोग इसके प्रभाव में भी आए। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सिविल सर्जन की टीम के द्वारा इनका इलाज सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्रोटोकॉल के तहत कराई जा रही है।