अग्निशमन सेवा सप्ताह अंतर्गत विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन

एनटीपीसी बरौनी की केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा मनाया जा रहा है अग्निशमन सेवा सप्ताह

डीएनबी भारत डेस्क

अग्निशमन सेवा सप्ताह एनटीपीसी बरौनी में एनटीपीसी बरौनी की केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा मनाया जा रहा है । इस सप्ताह के दौरान भारत सरकार के आदेशानुसार उन समस्त अग्निशमन कर्मचारी व अधिकारियों को श्रद्धांजलि दी जाती है, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान देशवासियों की जान माल की रक्षा करते हुए अपने प्राणों को न्योछावर किया।

साथ ही इस सप्ताह के दौरान समस्त जनता को अग्नि दुर्घटनाओं के प्रति जागरूक रहने की प्रेरणा दी जाती है। ग्रीष्म ऋतु के समय प्राय: यह देखा गया है की अग्नि दुर्घटनाओं में काफी वृद्धि हो जाती है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अग्निशमन सेवा ने वर्ष 2023 में संयंत्र व आसपास के क्षेत्रों में 63 अग्नि दुर्घटनाओं में अग्निशमन के कार्य कर जान माल की रक्षा की । अग्नि दुर्घटनाओं में शुरुआती समय बहुत अहम होता है।

और यदि समुदाय की ओर से सजगता बरती जाए तो जान माल के नुकसान को काफी हद तक रोका जा सकता है। समुदाय को सजग करने की भावना को लक्षित कर नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिमरिया घाट में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा अग्निशमन बल द्वारा अग्नि बचाव विषय पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित बच्चों विद्यालय कर्मियों एवं ग्रामीणों को आवश्यक सावधानियां जैसे बीड़ी सिगरेट के जलते टुकड़े को ना फेंकना, माचिस लाइटर आदि बच्चों की पहुंच से दूर रखना, हवा चलने पर खाना बनाने में सुरक्षा बरतना के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।

साथ ही आग लगने पर प्राथमिक बचाव की भी जानकारी दी गई। आग लगने पर किस प्रकार तत्काल सूचना देनी है इसके बारे में भी जानकारी देने के साथ सूचना पुस्तिका का भी वितरण किया गया।

बेगूसराय बीहट संवाददाता धरमवीर कुमार की रिपोर्ट