स्नातक प्रथम सेमेस्टर में नामांकन को लेकर एबीवीपी ने किया प्रदर्शन, सीट बढ़ाने का किया मांग

काॅलेज प्रधानाचार्य डॉ मुकेश कुमार का आश्वासन के बाद अभाविप का प्रदर्शन हुआ समाप्त।

स्नातक में सीट वृद्धि के साथ विषय बदलने एवं नए अप्लाई की एक तिथि जारी करें विश्वविद्यालय – आलोक

काॅलेज प्रधानाचार्य डॉ मुकेश कुमार का आश्वासन के बाद अभाविप का प्रदर्शन हुआ समाप्त।

डीएनबी भारत डेस्क 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के द्वारा आज स्नातक प्रथम सेमेस्टर में नामांकन को लेकर एपीएसएम कॉलेज बरौनी में धरना दिया गया। छात्रों का मुख्य मांग स्नातक में सीट वृद्धि एवं सब्जेक्ट बदलने तथा अप्लाई के लिए समय सीमा  को लेकर कार्यकर्ता सामान्य छात्र छात्राओं के साथ नामांकन में हो रही दिक्कत को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन से काफी खफा थे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य आलोक कुमार ने कहा कि संपूर्ण विश्वविद्यालय की स्थिति अराजक है। विश्वविद्यालय से नामांकन एवं परीक्षा का संचालन भी नहीं हो पा रहा है। बेगूसराय जिले के सभी कॉलेजों में कई विषयों के हजारों सीट से अधिक सीट खाली है। किंतु छात्र-छात्रा नामांकन को लेकर भटक रहे हैं उनका नामांकन सुनिश्चित नहीं हो पा रहा है।

वहीं साइंस के कई विषयों में सीट फुल हो चुका है जिस वजह से छात्र-छात्राएं काफी चिंतित हैं लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन को उससे कोई लेना-देना नहीं रहा है यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है बार-बार विश्वविद्यालय गलत आदेश जारी कर छात्र-छात्राओं को उलझा रही है। यदि हजारों छात्र छात्राओं को नामांकन के लिए मात्र 1 दिन का अवसर मिलेगा तो उनका नामांकन हो पाना असंभव है म। विश्वविद्यालय को चाहिए कि वह छात्र छात्राओं को विषय बदलने का एक अवसर दें साथ ही नामांकन हेतु कम से कम चार दिनों का और समय दें ताकि सभी छात्र-छात्राओं का नामांकन सुनिश्चित हो सके।

साथ ही महाविद्यालयों में सीट भी रिक्त नहीं बचे एवं साइंस में जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री  जूलॉजी, बॉटनी, मैथमेटिक्स एवं हिस्ट्री जैसे अति लोकप्रिय विषयों में सीट की वृद्धि जल्द से जल्द करनी चाहिए जिससे छात्र छात्राएं अपना नामांकन सुनिश्चित करा सकें। क्योंकि छात्र-छात्रा ₹500 की राशि खर्च कर नामांकन हेतु आवेदन किए हैं और नामांकन हेतु दर-दर भटक रहे हैं।

यह चिंताजनक विषय है वही है। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सीताराम कुमार एवं नगर मंत्री आनंद कुमार ने कहा कि जिस प्रकार की समस्या छात्र छात्राओं के साथ हो रही है इससे साफ स्पष्ट है कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक कार्य में छात्र-छात्राओं की अनदेखी कर रही है। छात्र छात्राएं कॉलेज का चक्कर काट रहे हैं किंतु नामांकन अभी भी नहीं हो पा रहा है। मौके पर नगर सह मंत्री जितेंद्र कुमार एवं कॉलेज मंत्री रवि कुमार ने कॉलेज प्रशासन पर हमला बोलते हुए कहा कि कॉलेज में आए दिन और सामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है महाविद्यालय में प्रवेश के लिए आई कार्ड अनिवार्य करना होगा।

वहीं छात्र नेत्री मुस्कान कुमारी ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्राओं के साथ आर्थिक और मानसिक शोषण कर रही है हजारों छात्राएं आज नामांकन लेने के लिए कॉलेज कॉलेज एवं विश्वविद्यालय का चक्कर काट रही है और विश्वविद्यालय प्रशासन पर कोई एक्शन नहीं ले रहा है। मौके पर कॉलेज अध्यक्ष दीपक कुमार, छात्र नेता ध्रुव कुमार, नगर सह मंत्री शिवम कुमार चौधरी, सोनू कुमार, बादल कुमार, प्रियांशु कुमार, प्रभाकर कुमार, कंचन कुमारी, स्वीटी कुमारी, रेखा कुमारी, काजल कुमारी आदि उपस्थित थे।

#grppolicebihar