बछवाड़ा में आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका ने टीएचआर वितरण को लेकर विभाग के खिलाफ किया बैठक आयोजित

सेविकाओं के द्वारा टीएचआर वितरण करने के बाद विभाग के द्वारा पुनः सात अक्टुबर को टीएचआर वितरण करने का दिया गया  निर्देश

डीएनबी भारत डेस्क

बछवाड़ा प्रखंड मुख्यालय के बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में रविवार को सेविका व सहायिकाओं ने टीएचआर वितरण को लेकर विभाग के खिलाफ बैठक आयोजित किया गया । बैठक की अध्यक्षता सेविका माजरा खान ने किया। वही बैठक का संचालन संध के प्रखंड सचिव स्वदेश कुमारी ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए संध के राज्य सचिव संगीता झा ने कहा कि विभागीय आदेशानुसार तीन अक्टूबर को सभी आंगनवाड़ी केन्द्र पर सेविकाओं के द्वारा टीएचआर वितरण करना है, और सेविका के द्वारा वितरण भी किया गया।

बावजूद विभाग के द्वारा पुनः सात अक्टुबर को टीएचआर वितरण करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि विगत तीन अक्टूबर को जिला प्रोग्राम पदाधिकारी के आदेशानुसार आंगनवाड़ी प्रवेक्षिका दुवारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्रवेक्षिका द्वारा कुछ केंद्र पर जांच की गयी उस समय टीएचआर का वितरण नहीं हो रहा था। जबकि आदेशानुर टीएचआर वितरण का समय 12 बजे से 3 बजे तक का दिया गया। सेविकाओ का कहना था कि प्रखंड के सभी केन्द्रों पर 12 बजे से 3 बजे टीएचआर का वितरण किया गया ।

बावजूद विभाग के द्वारा पुनः वितरण करने का निर्देश दिया जाना गलत है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सेविका व सहायिकाओं का दोहन किए जाने के विरोध में आज सेविका व सहायिकाओं की बैठक आयोजित की गयी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अपने आदेश को जल्द वापस नहीं लिया गया तो हमलोगो के द्वारा आन्दोलन किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सेविका व सहायिकाओं के साथ अन्याय किया जा रहा है, जो संध कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा टीएचआर वितरण को लेकर जांच कमेटी का गठन किया गया है, हम जांच समिति का स्वागत करते हैं। उन्होने कहा कि सात अक्टूबर को किसी भी आंगनवाड़ी केन्द्र पर टीएचआर का वितरण नहीं किया जाएगा।  बावजूद विभाग के द्वारा दवाब दिया जाता है तो विभाग के खिलाफ हमलोंग विरोध के साथ प्रदर्शन करने के लिए बाध्य हो जाएंगे।  मौके पर कोषाध्यक्ष रेखा कुमारी,मौसम कुमारी,रेणु कुमारी,भवानी कुमारी,साधना कुमारी,सुनैना कुमारी,खुशबू कुमारी,दीपा कुमारी,काजल कुमारी समेत दर्जनों आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका मौजूद थे।

डीएनबी भारत डेस्क