सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरौनी में शनिवार को कोरियर की बैठक

आरआई एवं ग्रीन चैनल को बेहतर ढंग से संचालित करने में कोरियर की अहम भूमिका होता है

 

डीएनबी भारत डेस्क 

समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरौनी में शनिवार को कोरियर की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बरौनी डॉ संतोष कुमार झा ने की। बैठक को संबोधित करते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संतोष कुमार झा ने कहा कि नियमित टीकाकरण और नियमित टीकाकरण के एक मुल हिस्से ग्रीन चैनल में कोरियर का अहम भूमिका होता है।

उन्होंने कहा कि कोल्ड चेन से आरआई की सभी वैक्सीन को प्राप्त करने से पहले अपना वैक्सीन केरियर, आईसपैक, वैक्सीन बॉक्स, जीपर लें और इंडेंट के अनुसार वैक्सीन कोल्ड चेन हैंडलर से प्राप्त करें। इसी प्रकार से ग्रीन चैनल की सभी दवाओं को प्राप्त करने से पहले सभी प्रकार की दवाओं का इंडेंट के अनुसार मिलान कर लें। साथ ही प्राप्त वैक्सीन और ग्रीन चैनल दवाओं को ससमय अपने अपने निर्धारित केंद्रों पर प्राप्त कराएं।

टीकाकरण सत्र के सम्पन्न होने के पश्चात वैक्सीन कैरियर, टेली शीट आदि प्राप्त कर कोल्ड चेन हैंडलर को हस्तगत कराएं। इसलिए टीकाकरण सत्र में सबसे अधिक और दुसरी जिम्मेदारी टीकाकरण कोरियर की होती है। आप कर्तव्यनिष्ठा पूर्वक इसे सम्पन्न कराते हैं इसके लिए आप सभी कुरियर धन्यवाद के पात्र हैं। वहीं दूसरी ओर बैठक में उपस्थित टीकाकरण कोरियर ने भी वैक्सीन के केयरिंग में नियमित रूप से आने वाली समस्याओं से अवगत कराया।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बरौनी डॉ संतोष कुमार झा ने कहा कि आपकी समस्याओं से जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी बेगूसराय को जल्द ही अवगत करा दिया जाएगा। वहीं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बरौनी ने सीसीएच सीमा कुमारी को वैक्सीन की साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया। जिसपर तत्काल प्रभाव से कार्य आरम्भ कर दिया गया। मौके पर बीएमसी युनीसेफ सुधीर कुमार, सीसीएच सीमा कुमारी, कोरियर धर्मवीर कुमार, मो नौशाद, मनोज कुमार, मुकेश कुमार, शत्रुघ्न कुमार, रामनिरंजन कुमार, रामविनय कुमार, रामसुजन कुमार, आलोक कुमार, अमन कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

बरौनी, बेगूसराय से धर्मवीर कुमार