छपरा के नुक्कड़ों पर जनगीतों की प्रस्तुति से होगा इप्टा के ‘लोक रंग उत्सव’ का आग़ाज़ कल

 

 

छपरा के नुक्कड़ों पर जनगीतों की प्रस्तुति से कल रविवार को होगा इप्टा के ‘लोक रंग उत्सव’ का आग़ाज़

डीएनबी भारत डेस्क 

भारतीय जननाट्य संघ (इप्टा) छपरा द्वारा कविवर कन्हैया जन्मशती वर्ष पर इप्टा के 81वें स्थापना साल के उपलक्ष्य पर 01 सितम्बर को शाम 6 बजे से शहर के गर्ल्स स्कूल परिसर स्थित भिखारी ठाकुर प्रेक्षागृह में आयोजित “लोक रंग उत्सव” की शुरुआत आज रविवार को “आग़ाज़: जनगीतों की रंगभूमि प्रस्तुति” से हो रहा है। रविवार 25 अगस्त को शाम पाँच बजे से नगरपालिका चौक, छपरा कचहरी स्टेशन और थाना चौक पर छपरा इप्टा के कलाकार गीत संगीत की नुक्कड़ प्रस्तुति देंगें।

Midlle News Content

“लोक रंग उत्सव” का मुख्य आकर्षण इप्टा की नवीनतम नाट्य प्रस्तुति “नौटंकी ऊर्फ कमलनाथ मजदूर” है जो छपरा के रंगकर्म में मील का पत्थर साबित होगी। ये जानकारी सचिव डॉ अमित रंजन ने दी। उन्होंने बताया कि विशुद्ध नौटंकी और विदेशिया शैली के सम्मिश्रण से नौटंकी ऊर्फ कमलनाथ मजदूर को डिजाईन किया गया है। करीब 34 वर्ष पूर्व बिहार के वरिष्ठ रंगकर्मी फिल्मकार बिपिन बिहारी श्रीवास्तव लिखित और निर्देशित इस नाटक पर सालों पहले फिल्म अपना गऊवां मे हमरो परान बसेला का निर्माण हो चुका है जिसकी निर्मात्री भवानी मीरा और डॉ विजया रानी सिंह और निर्देशक अमित रंजन हैं। नाटक की मूल समस्या बिहारी मजदूरों का रोटी रोजगार के लिए पलायन है जिसमें गांव से लेकर परदेश तक उनका शोषण है।

सचिव ने बताया कि ‘नौटंकी ऊर्फ कमलनाथ मजदूर’ के लेखक निर्देशक बिपिन बिहारी श्रीवास्तव हैं जबकि संगीत कंचन बाला, नृत्य कुमारी अनिशा और रंग परिकल्पना डॉ अमित रंजन की है। नाटक में मुख्य भूमिकाओं में बिपिन बिहारी श्रीवास्तव, प्रो (डॉ) लालबाबू यादव, सुरेन्द्रनाथ त्रिपाठी, डॉ अमित रंजन, शैलेन्द्र कुमार शाही, कंचन बाला, प्रियंका कुमारी, विनय कुमार, रंजीत गिरि, रंजीत भोजपुरिया, लक्ष्मी कुमारी, शेखर सुमन, कुमारी अनिशा, कुमारी प्रियंका, शिवांगी सिंह, अमितेश, जय प्रकाश माँझी, जीतेन्द्र कुमार राम, कुमार गौरव, युवराज किशन, अनिल कुमार आदि हैं।

सचिव ने बताया कि कविवर कन्हैया जयंती वर्ष पर इप्टा के 81 वें साल के उपलक्ष्य में 01 सितम्बर को लोक रंग उत्सव का आयोजन इप्टा की छपरा इकाई द्वारा किया गया है जिसमें नाटक नौटंकी सहित संगीत और नृत्य की प्रस्तुतियाँ छपरा इप्टा के कलाकार करेंगे जिसमें एकमा इप्टा द्वारा सोनम मिश्रा के निर्देशन में लोकनृत्य की प्रस्तुति की जाएगी।

इसी कड़ी में रविवार 25 अगस्त को शाम 5 बजे से नगरपालिका चौक, छपरा कचहरी स्टेशन और थाना चौक पर “आग़ाज़: जनगीतों की रंगभूमि प्रस्तुति” नुक्कड़ कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी।

- Sponsored -

- Sponsored -