समस्तीपुर: रेल मंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में रिकार्ड 1030.25 करोड़ रुपये राजस्व किया अर्जित

 

रेल मंडल मुख्यालय स्थित मंथन सभागार में डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने किया प्रेसवार्ता

डीएनबी भारत डेस्क

समस्तीपुर रेल मंडल ने पिछले वित्तीय वर्ष में बेहतर प्रदर्शन कर देश में नयी उपलब्धि हासिल की है। देश के 70 रेल मंडलों में यात्री संतुष्टि के मामले में समस्तीपुर रेल मंडल चौथे स्थान पर रहा, जबकि यात्रियों से लिये गये संपूर्ण एक्सीलेंट फीडबैक में पांचवा स्थान प्राप्त किया है। आय प्राप्त में भी अन्य मंडलों से बेहतर प्रदर्शन है।

Midlle News Content

रेल मंडल मुख्यालय स्थित मंथन सभागार में डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने प्रेसवार्ता में वित्तीय वर्ष 2023-24 में मंडल की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यात्री संतुष्टिकरण के मामले में पूरे भारतीय रेल में समस्तीपुर मंडल चौथे स्थान पर रहा। उन्होंने कहा कि एक नंबर पर इज्जतनगर, दूसरे नंबर पर अजमेर, तीसरे पर बीकानेर मंडल रहा। संपूर्ण एक्सीलेंट फीडबैक में समस्तीपुर पांचवें स्थान पर रहा।डीआरएम ने कहा कि लोडिंग में कुल 851 रैकों का लदान हुआ, जो पिछले वर्ष की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक है। इसी प्रकार मक्का लदान में इस वित्तीय वर्ष में 122 रैकों पर मक्का लदान हुआ, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष 22-23 में 71 रैक ही लदान हुआ था।

कंटेनर लोडिंग में भी 629 रेक की लोडिंग हुई। उन्होंने कहा कि मंडल द्वारा वित्तीय वर्ष में 1030.25 करोड़ की आय अर्जित की गयी, जो अभी तक का सर्वोत्तम आय है। टिकट चेकिंग में मंडल ने 54.90 करोड़ आय प्राप्त किया। पांच दिसंबर को विशेष टिकट जांच अभियान के दौरान 68 लाख रुपए रेल राजस्व की प्राप्ति हुई थी। इसी प्रकार 842 करोड़ की कोचिंग आय, 156.29 करोड़ माल आय अर्जित की गयी, जो अभी तक का बेहतर रहा है।मंडल के 12 स्टेशनों पेर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की स्थापना की गयी।

इसमें भैरोगंज, खैरपोखरा, सेमरा, वाल्मीकिनगर, बगहा, बापूधाम मोतिहारी, चंदौना, वाचस्पतिनगर, पिपराहन, मोमीपुर, शिशो तथा खुटौना स्टेशन शामिल है। इसी प्रकार 32 स्टेशनों पर यूएफएसबीआई, 18 समपार फाटक पर इंटरलॉकिंग, 38 पर इंटरलॉकिंग समपार फाटक पर ईओएलबी का प्रावधान किया गया है। वहीं 74 स्टेशनों पर ऑटोमेटिक फायर अलार्म सिस्टम व 57 पर भीओआईपी की व्यवस्था की गयी है।डीआरएम ने कहा कि देश में दो दिन शतप्रतिशत समय पालन में समस्तीपुर स्थान पहले स्थान पर रहा।

10 अक्टूबर एवं दो नवंबर को समस्तीपुर रेल मंडल से सभी ट्रेनों का ससमय परिचालन किया गया है। यह मंडल के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि पहली बार नई ट्रैफिक के रुप में सहरसा से पूर्णियां के लिए प्याज की लोडिंग हुई। मंडल में 138.26 रुट किलोमीटर रेलवे लाइन का विद्युीकरण कर लिया गया है।

समस्तीपुर संवाददाता अफ़रोज आलम की रिपोर्ट

- Sponsored -

- Sponsored -